Congress Kanya Poojan: नवरात्रि में कन्या पूजन करेगी कांग्रेस, महिलाओं और ब्राह्मणों को रिझाने का प्रयास
Advertisement

Congress Kanya Poojan: नवरात्रि में कन्या पूजन करेगी कांग्रेस, महिलाओं और ब्राह्मणों को रिझाने का प्रयास

UP Politics: लखनऊ में होने जा रहे कांग्रेस के कन्या पूजन के कार्यक्रम के राजनीतिक मायने तलाश किए जा रहे हैं....ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी के हिंदुत्ववादी अजेंडे से कांग्रेस खुद को कहीं भी पीछे नहीं रखना चाहती है...

Congress Kanya Poojan: नवरात्रि में कन्या पूजन करेगी कांग्रेस, महिलाओं और ब्राह्मणों को रिझाने का प्रयास

UP Politics: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पार्टी ने कमर कस ली है. पार्टी बीजेपी के हिंदुत्‍ववादी अजेंडे से खुद को पीछे नहीं रखना चाहती है. इसलिए नवरात्रि के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस की तरफ से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन बुधवार (18 अक्टूबर) को किया जाएगा. यह कार्यक्रम लखनऊ में यूथ कांग्रेस कार्यालय के सामने मंदिर के पास आयोजित किया जाएगा.  प्रदेश कांग्रेस सेवादल की तरफ से कराए जा रहे इस कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय भी मौजूद रहेंगे. अजय राय की अगुवाई में ही कन्या पूजन किया जाएगा.

कन्या पूजन के कार्यक्रम के राजनीतिक मायने
कांग्रेस में सामान्य तौर पर इस तरह के धार्मिक आयोजन नहीं होते हैं.  ऐसे में इस कन्या पूजन के कार्यक्रम के राजनीतिक मायने तलाश किए जा रहे हैं.ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा के हिंदुत्ववादी अजेंडे से कांग्रेस खुद को कहीं भी पीछे नहीं रखना चाहती है. यही कारण है कि अजय राय की धार्मिक छवि को विस्तार देते हुए कांग्रेस ऐसे कार्यक्रमों की योजना बना रही है. 

अजय राय ने जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला है तब ही उन्होंने ऐसे संदेश दिए थे कि कांग्रेस पार्टी धार्मिक मामलों से खुद को बचाएगी नहीं बल्कि खुले तौर पर जाहिर करेगी.  अजय राय के चार्ज लेते समय ही पार्टी के प्रदेश कार्यालय में मंत्रोच्चार हुआ था. वैसे कांग्रेस ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों से खुद को दूर ही रखती है. अजय राय़ ने जब से पदभार संभाला है तब से वो इन कार्यक्रमों में एक्टिव रहते हैं. अभी हाल ही में जिलों में किए गए दौरों के समय वह वहां के प्रसिद्ध तीर्थों स्थलों पर भी गए. कांग्रेस की बैठकों के पहले वहां के दर्शन-पूजन की तस्वीरें भी शेयर की थी. कांग्रेस पार्टी यह जताने की कोशिश में है कि उसे हिंदु धर्म में आस्था है. अजय राय चूंकि काशी से आते हैं और वह अपनी धार्मिक आस्था को सार्वजनिक मंचों पर जाहिर करने में पीछे नहीं रहते हैं.  

सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनावी तैयारी-यूपी कांग्रेस चीफ 
वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने दावा किया है कि पार्टी लोकसभा चुनावों के लिए राज्य की सभी सीटों पर तैयारी कर रही है. अजय राय ने एक बार फिर इशारे-इशारे में इंडिया गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी को साफ संदेश दिया है. उनका कहना है कि उनकी तैयारी सभी 80 सीटों के लिए है, बाकी कांग्रेस नेतृत्व जो तय करेगा, उस पर काम किया जाएगा.

UP Weather Today: यूपी में बारिश के बाद गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, जानें कब शुरू होगी सर्दी, इन इलाकों में रहेगी बादलों की आवाजाही

 

Akhilesh Yadav के स्वागत के लिए भिड़े सपा समर्थक, विधायक और नगर अध्यक्ष के बीच हुई मारपीट

Trending news