यूपी से सटे हरियाणा के 8 जिलों में बीजेपी का परचम, तीन जिलों में तो क्लीन स्वीप कर दिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2466190

यूपी से सटे हरियाणा के 8 जिलों में बीजेपी का परचम, तीन जिलों में तो क्लीन स्वीप कर दिया

Haryana Election Result: 1 अक्टूबर 2024 को वोटिंग के बाद जब 5 अक्टूबर 2024 को वोट गिनने का दिन आया था. तब तक चारों तरफ से हरियाणा में कांग्रेस की वापसी की बातें हो रही थी. लेकिन गिनती का दिन समाप्त होते-होते भाजपा ने ऐतिहासिक हैट्रिक लगाते हुए पूर्ण बहुमत हासिल कर सबको चौंका दिया था. पढ़िए पूरी खबर ... 

CM Yogi Aadityanath

UP News: यूपी से सटे हरियाणा के जिलों में भी भगवा रंग फहराया है. जहां पर 8 में से तीन जिलों में तो भाजपा ने क्लीन स्वीप कर दिया था. इनमें से कुछ सीटों पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी भाजपा के प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया था. लेकिन 1 अक्टूबर 2024 को वोटिंग के बाद जब 5 अक्टूबर 2024 को वोट गिनने का दिन आया था. तब तक चारों तरफ से हरियाणा में कांग्रेस की वापसी की बातें हो रही थी. लेकिन गिनती का दिन समाप्त होते-होते भाजपा ने ऐतिहासिक हैट्रिक लगाते हुए पूर्ण बहुमत हासिल कर सबको चौंका दिया था. हरियाणा में हुए इस बार के विधानसभा चुनाव को असर यूपी के विधानसभा उपचुनाव में भी देखने को मिल सकता है.

8 जिले करते हैं सीमा शेयर
आपको बता दें कि हरियाणा के 8 जिले उत्तर प्रदेश से अपनी सीमा शेयर करते हैं. यह हरियाणा के उत्तर से लेकर दक्षिण तक हैं. ये आठ जिले यमुनानगर, करनाल, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और रेवाड़ी हैं. इन सभी आठ जिलों में कुल मिलाकर 31 विधानसभा सीटें हैं. 31 सीटों में 8 सीटें कांग्रेस, 1 सीट निर्दलीय प्रत्याशी तो 22 सीटें भाजपा ने अपनी झोली में डाली हैं.  

जिलेवार विवरण
अगर हम जिलेवार विधानसभा सीटों के परिणामों की बात करें तो यो भी एक रोचक परिणाम की तरफ इशारा कर रही है. इन 8 जिलों की 31 सीटों पर 22 सीटों पर भाजपा ने अपना कब्जा किया है. जिससे भाजपा को हरियाणा में फिर से एक बार ऐतिहासिक हैट्रिक लगाते हुए सरकार बनाने का मौका दिया था. 

यमुनानगर जिला
यमुनानगर जिले में 4 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से साढौरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की रेनू बाला ने जीत हासिल की. जगाधरी सीट पर भी कांग्रेस के अकरम खान विजयी रहे. तो वहीं यमुनानगर विधानसभा सीट पर भाजपा के घनश्याम दास ने बाजी मारी. जिले की आखिरी विधानसभा सीट रादौर पर भाजपा श्याम सिंह राणा जीत हासिल करने में सफल रहे. 

करनाल जिला
करनाल जिले में विधानसभा की पांच सीटें हैं. यहां भाजपा ने क्लीन स्वीप करते हुए सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल की है. इनमें असंध विधानसभा सीट पर के योगिंद्र सिंह राणा, नीलोखेड़ी सीट पर भगवान दास, इंद्री सीट पर राम कुमार कश्यप, करनाल सीट पर जगमोहन आनंद और घरौंडा सीट पर हरविंदर कल्याण विजयी रहे हैं. 

पानीपत जिला
पानीपत जिले में विधानसभा की चार सीटें हैं. यहां भी भाजपा ने क्लीन स्वीप किया है. जहां पानीपत ग्रामीण सीट पर भाजपा के महिपाल ढांडा, पानीपत शहर सीट पर प्रमोद कुमार विज, इसराना लीट पर कृष्ण लाल पंवार और समालखा सीट पर मनमोहन भड़ाना ने जीत हासिल की है. 

सोनीपत जिला 
सोनीपत जिले में विधानसभा की छह सीटें हैं. जहां भाजपा ने चार तो एक-एक सीट निर्दलीय और कांग्रेस के प्रत्याशी ने जीती है. यहां की गन्नौर सीट पर निर्दलीय देवेंद्र कादियान, राई सीट पर भाजपा के कृष्णा गहलावत, खरखौदा सीट पर भी भाजपा के पवन खरखौदा, सोनीपत सीट पर भाजपा के निखिल मदान, गोहाना सीट पर भी भाजपा के ही अरविंद कुमार शर्मा और बड़ौदा सीट पर कांग्रेस के इंदुराज सिंह नरवाल विजयी रहे हैं.

फरीदाबाद जिला
फरीदाबाद जिले में भी छह विधानसभा सीटें हैं. यहां पर चुनाव में एक सीट कांग्रेस नो तो बाकी पांचों सीटें भाजपा के प्रत्याशियों ने जीती हैं. यहां पर पृथला सीट से कांग्रेस के रघुबीर सिंह तेवतिया, एनआईटी फरीदाबाद सीट पर भाजपा के सतीश कुमार फागना, बडखल सीट से भाजपा के ही धनेश अदलखा, बल्लबगढ़ सीट से भाजपा सरकार में पूर्व मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद सीट से भी भाजपा के विपुल गोयल और तिगांव सीट से भी भाजपा के राजेश नागर जीते हैं.

पलवल जिला
पलवल जिले में विधानसभा की तीन सीटें हैं. यहां पर कांग्रेस ने एक तो भाजपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की है. यहां की हथीन सीट पर कांग्रेस के मोहम्मद इसराइल, होडल सीट पर भाजपा के हरिंदर सिंह और पलवल सीट पर भाजपा के गौरव गौतम ने जीत हासिल की है. 

मेवात जिला
मेवात जिले में भी विधानसभा की तीन सीटें हैं. जहां पर कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है. यहां की नूंह सीट पर कांग्रेस के आफताब अहमद, फिरोजपुर झिरका सीट पर मम्मन खान और पुन्हाना सीट पर मोहम्मद इलियास ने जीत हासिल की है. 

रेवाड़ी जिला
रेवाड़ी जिले में भी विधानसभा की तीन सीटें हैं. जहां पर भाजपा ने क्लीन स्वीप किया है. यहां की बावल सीट पर डॉ. कृष्ण कुमार, कोसली सीट पर अनिल यादव और रेवाड़ी सीट पर लक्ष्मण सिंह यादव ने जीत हासिल की है. 

यह भी पढ़ें - अखिलेश ने किया एकतरफा ऐलान तो कांग्रेस का करारा जवाब

यह भी पढ़ें - कौन हैं मझवां से SP प्रत्याशी ज्योति बिंद, पूर्व सांसद की बेटी को उपचुनाव में उतारा

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Politics News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news