लोकसभा को लेकर EC की ट्रांसफर नीति, इन अफसरों की चुनाव में नहीं लगेगी ड्यूटी, 3 साल से जमे अधिकारी हटेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2030524

लोकसभा को लेकर EC की ट्रांसफर नीति, इन अफसरों की चुनाव में नहीं लगेगी ड्यूटी, 3 साल से जमे अधिकारी हटेंगे

UP Politics: 30 जून 2024 तक एक ही जिले में 3 साल की अवधि अथवा 4 साल से तैनात अफसर हटाए जाएंगे. आगामी लोकसभा चुनाव ड्यूटी में तैनात किए जाने वाले अफसरों को एक घोषणा पत्र देना होगा. 

 

 

 

लोकसभा को लेकर EC की ट्रांसफर नीति, इन अफसरों की चुनाव में नहीं लगेगी ड्यूटी, 3 साल से जमे अधिकारी हटेंगे

विशाल सिंह/लखनऊ:  केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर स्थानांतरण नीति जारी की है. इसके तहत 30 जून 2024 तक एक ही जिले में तीन साल से जमे हुए अफसर हटाए जाएंगे या फिर चार साल से तैनात अधिकारियों को जिलों से हटाया जाएगा. ये नीति लोकसभा चुनाव के अलावा चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी लागू होगा. 

UP Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कोहरे ने लगाई रफ्तार पर ब्रेक, सड़कों पर विजिबिलिटी बेहद कम

इन पर लागू होगा नियम
यह निर्देश नगर निगमों और विकास प्राधिकरणों में तैनात अधिकारियों पर भी लागू किए जाएंगे. चुनाव आयोग के ये निर्देश, एडीजी, आईजी, डीआईजी समेत सशस्त्र पुलिस बल पर भी नियम लागू होगा. एसपी, एसपीएसपी, एसएचओ इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर पर भी ये नियम लागू किए जाएंगे. तीन साल की कार्य अवधि में प्रमोशन को भी जोड़ा जाएगा. 

देना होगा घोषणा पत्र
आगामी लोकसभा चुनाव ड्यूटी में तैनात किए जाने वाले अफसरों को एक घोषणा पत्र देना होगा. चुनाव नामांकन की आखिरी तारीख से दो दिन पहले तक यह घोषणा पत्र संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को देना होगा. जिला निर्वाचन अफसर इस घोषणा पत्र को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को भेजेंगे.

इस घोषणा पत्र में चुनावी ड्यूटी में लगे अफसर को कहना होगा कि वह चुनाव में खड़े किसी उम्मीदवार के करीबी रिश्तेदार नहीं हैं. और न ही प्रमुख राजनीतिक दलों से राज्य या जिला स्तर पर उनकी किसी तरह की संबद्धता है. आयोग अफसर पर मुकदमे की भी जानकारी लेगा. उन्हें यह भी घोषित करना होगा कि उनके ऊपर कोई आपराधिक मुकदमा नहीं चल रहा है.

चुनावों को लेकर तैयारियां तेज
देश में लोकसभा चुनावों को लेकर हलचल तेज हो गई है. इसके मद्देनजर केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए देशभर से कलेक्टरों को दिल्ली से बुलावा आया है. इसमें प्रदेश के 33 कलेक्टर भी शामिल हुए हैं. गुरुवार और शुक्रवार को तीन बैच को प्रशिक्षण दिया जाएगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के तहत अधिकारियों की ड्यूटी और तैनाती को लेकर भी तैयारी की है.

Aaj Ka Rashifal 27 December 2023: बिजनेस में पार्टनर से धोखा खाएंगे मिथुन समेत ये जातक, इनकी खुलेगी नौकरी में लॉटरी, पढ़ें राशिफल

New Year Resolutions 2024: नए साल के पहले दिन इन 5 रेजोल्यूशन के साथ करें New Year की शुरुआत, हर मोड़ पर मिलेगी कामयाबी

Trending news