Lok Sabha Speaker Election: लगातार दूसरी बार स्पीकर बने ओम बिरला, ध्वनि मत से चुने गए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2308315

Lok Sabha Speaker Election: लगातार दूसरी बार स्पीकर बने ओम बिरला, ध्वनि मत से चुने गए

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर का चुनाव हो गया है. ओम बिरला दूसरी बार स्पीकर बन गए हैं. उन्होंने ध्वनि मत से जीत हासिल की. पीएम मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी.

Lok Sabha Speaker Election

Parliament Session: 18वीं लोकसभा सेशन का आज तीसरा दिन है. संसद के विशेष सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हो गया है.  ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं. पीएम मोदी ने दोबारा स्पीकर बनने पर ओम बिरला को बधाई धी. लोकसभा स्पीकर पद के लिए सत्ताधारी एनडीए (NDA) और विपक्षी गठबंधन के बीच सहमति नहीं बनने पर चुनाव हुआ.  एनडीए की तरफ से ओम बिरला तो विपक्षी गठबंधन की तरफ से  सुरेश लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार थे. भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में दूसरी बार हुआ, जब स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ. इससे पहले कांग्रेस और बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है.

  1.  
  2.  
  3.  

Congress Whip To MPs

इसी क्रम में कांग्रेस ने लोकसभा में अपने सांसदों को कल 26 जून को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. कांग्रेस संसदीय दल की ओर से सांसदों को चिट्ठी लिखी गई है. सुरेश द्वारा जारी व्हिप में कहा गया है कि आज बुधवार, 26 जून, 2024 को लोकसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया जाएगा.इसमें यह भी कहा गया है, ‘लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन किया जाता है कि कृपया सुबह 11 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहें. इस संदेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाए.

fallback

BJP Whip To MPs: बीजेपी ने भी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा
वहीं,कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया. बीजेपी ने भी अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए सत्र के दौरान बुधवार को सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है.

नामांकन पत्र दाखिल किया
इससे पहले ओम बिरला (OM birla) और के सुरेश (K suresh) ने मंगलवार को क्रमश: राजग और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के उम्मीदवारों के रूप में अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. 

पक्ष और विपक्ष में रार
18वीं लोकसभा में 1952 के बाद पहली बार अध्यक्ष पद के लिए जंग देखने को मिलेगी.  दरअसल, NDA की तरफ से ओम बिरला का मुकाबला I.N.D.I.A ब्लॉक के के. सुरेश से है.  लोकसभा स्पीकर पद के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष में बात नहीं बन पाई. सर्वसम्मति से किसी एक नाम का चुनाव नहीं किया जा सका. दोनों तरफ से उम्मीदवारों ने नामांकन भर दिया है. इसी के साथ NDA और INDIA ब्लॉक की ओर से एक-दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं. 

Mayawati PC: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी-कांग्रेस पर निशाना साध गईं मायावती, बताया एक ही थाली के चट्टे-बट्टे

Trending news