क्या राजा भैया तय करेंगे राज्यसभा की 8वीं सीट का रिजल्ट, सपा-बीजेपी दोनों की बढ़ीं धड़कनें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2128799

क्या राजा भैया तय करेंगे राज्यसभा की 8वीं सीट का रिजल्ट, सपा-बीजेपी दोनों की बढ़ीं धड़कनें

Rajya Sabha Election 2024:  यूपी की 10 राज्यसभा सीटों को लेकर सपा और भाजपा के बीच दिलचस्प लड़ाई दिखाई दे रही है. दोनों पार्टियां अपने अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए तैयारियों में जुटी हैं. 27 फरवरी यानी कल इन सीटों के लिए वोटिंग होगी. 

rajya sabha Election UP.

Rajya Sabha Election 2024: लोकभा चुनाव में भले अभी समय हो लेकिन इससे पहले यूपी की 10 राज्यसभा सीटों को लेकर  सपा और भाजपा के बीच दिलचस्प लड़ाई दिखाई दे रही है.  संख्या बल के हिसाब से 7 पर बीजेपी तो 2 पर समाजवादी पार्टी की जीत पक्की है लेकिन 10वें प्रत्याशी को जिताने के लिए दोनों दलों के पास पर्याप्त वोट नहीं हैं, जिनको पाने के लिए दोनों पार्टियां जुटी हुई हैं. 

यूपी राज्यसभा चुनाव गणित 
राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी. यानी भाजपा को 8 सीट जीतने के लिए 296 वोट चाहिए. सत्तारूढ़ भाजपा गठबंधन के पास कुल 277 विधायक हैं, इनमें  भाजपा के 252, अपना दल (एस) के 13, निषाद पार्टी के 6 और सुभासपा के  6 विधायक हैं. सुभासपा के एक विधायक अब्बास अंसारी जेल में हैं. भाजपा को उनका वोट मिलने की संभावना वैसे भी नहीं है. रालोद के भी 9 विधायक अब भाजपा की तरफ ही वोट करेंगे. इस हिसाब से यह नंबर 286 पहुंच जाता जाता है. अगर जनसत्ता दल के दोनों विधायक भी भाजपा के पाले में रहते हैं तो भी उसे 8 और वोटों की दरकार होगी. 

वहीं, सपा को अपने तीनों प्रत्याशियों को जिताने के लिए 111 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. समाजवादी पार्टी के विधायकों की संख्या 108 है, कांग्रेस के दो विधायकों को मिला लें तो यह 110 पहुंच जाता है, लेकिन उसके दो विधायक जेल में हैं, वो वोट नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा सियासी गलियारों में चर्चा है कि राकेश पांडेय भी सपा की जगह अब भाजपा को ही वोट करेंगे इसके पूरे आसार हैं. सपा को अगर राजा भैया के समर्थन के साथ दो वोट सपा को मिल जाते हैं तो वो जीत के काफी करीब पहुंच जाएगी. 

अखिलेश आज करेंगे विधायकों संग बैठक
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को फिर बैठक बुलाई है. सभी सपा विधायकों को लखनऊ में ही रोका गया है. अखिलेश यादव आज शाम अंतिम रणनीति पर चर्चा करेंगे. राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के लिए विधायकों को लखनऊ में रोका गया है. विधायकों को राज्यसभा चुनाव की बारीकियां समझाई जा रही हैं. डमी मतपत्र के जरिए वोट देने का अभ्यास कराया जा रहा है. 

एनडीए विधायकों का प्रशिक्षण आज 
राज्यसभा चुनाव के लिए एनडीए विधायकों को भी सोमवार को ट्रेनिंग कराई जाएगी. पार्टी के फरमान पर विधायक लखनऊ पहुंच चुके हैं. पार्टी की ओर से सुबह 11:00 लोक भवन सभागार में विधायक दल की बैठक रखी गई है, एनडीए विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों के पार्टी के 8 प्रत्याशियों को ही मतदान करने के लिए समूह में बांटा जाएगा. यह भी बताया जाए कि कि उन्हें किस प्रत्याशी को मत करना है, किस प्रत्याशी को प्रथम और किस प्रत्याशी को द्वितीय वरीयता के क्रम में मतदान करना है. बैठक में भाजपा के साथ सुभासपा आरएलडी निषाद पार्टी और अपना दल एस के विधायक शामिल रहेंगे.

बीजेपी के ये 8 प्रत्याशी हैं मैदान में 
बीजेपी की ओर से डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह  और नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत ने नामांकन कर दिया है. 

सपा ने इन तीन को बनाया उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री और सांसद जया बच्चन, मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन और सपा महासचिव और दलित नेता रामजीलाल सुमन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. 

27 फरवरी को होगी वोटिंग 
बता दें कि 27 फरवरी यानी कल राज्यसभा चुनाव को लेकर वोटिंग होगी.  इन सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 27 फरवरी को रिक्त सीटों के लिए मतदान होगा. बता दें कि 2 अप्रैल 2024 को 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 

यह भी पढ़ें - कौन हैं ललितेशपति त्रिपाठी, जिनके लिए सपा ने यूपी में एक सीट TMC को दे दी

यह भी पढ़ें -  विपक्षी गठबंधन के सामने BJP क्या फिर मारेगी बाजी,जानें बाराबंकी लोकसभा सीट का समीकरण

 

 

Trending news