यूपी विधानसभा उपचुनाव में मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी बीजेपी, इस सीट से दांव आजमाएगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2325934

यूपी विधानसभा उपचुनाव में मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी बीजेपी, इस सीट से दांव आजमाएगी

UP Politics: विपक्ष के इंडिया ब्लाक को टक्कर देने के लिए पार्टी ने कुछ सीटों के लिए खास प्लान बनाया है. ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी एक सीट पर अल्पसंख्यक उम्मीदवार को उतारे सकती है.

यूपी विधानसभा उपचुनाव में मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी बीजेपी, इस सीट से दांव आजमाएगी

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के दौरान एक बार फिर सपा और बीजेपी आमने-सामने होंगे.  उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर भी सभी की नजरें हैं. बीजेपी ने इसके लिए खास प्लान तैयार किया है. विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी अपनी रणनीति बदल सकती है. भाजपा कुंदरकी से किसी मुस्लिम चेहरे को प्रत्याशी बना सकती है. इसके अलावा कुंदरकी सपा की परंपरागत सीट है और समाजवादी पार्टी का दावा है कि इस सीट पर जीत हासिल करेगी.

मुस्लिम वोट नहीं देंगे -सपा
कुंदरकी  सपा की परंपरागत सीट है.सपा लगातार कई विधानसभा से जीतती आ रही है. सपा के नेताओं का कहना है कि बीजेपी मुस्लिम प्रत्याशी को उतारे ऐसी उम्मीद नहीं है. अगर ऐसा होता है तो बीजेपी को हार का मुंह देखना होगा. मुस्लिम विरोधी मानसिकता से वाकिफ हैं इसलिए बीजेपी को मुसलमान वोट नहीं देंगे.

मुस्लिम चेहरे को उतार सकती है बीजेपी
कुंदरकी मुरादाबाद जिले में पड़ती है और संभल लोकसभा सीट का हिस्सा है. 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी में खराब प्रदर्शन के बाद बीजेपी की कोशिश विधानसभा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करने की है. भाजपा हर एक सीट पर तमाम समीकरणों को देखते हुए ही उम्मीदवार उतारना चाहती है. कुंदरकी में 60 फीसदी के करीब मुस्लिम आबादी है. ऐसा माना जा रहा है क‍ि बीजेपी यहां मुस्लिम उम्मीदवार उतार कर व‍िरोधी को टक्‍कर देना चाहती है.

कुंदरकी सीट
कुंदरकी विधानसभा सीट पर अब तक के इतिहास में BJP सिर्फ एक बार साल 1993 में जीती है. उसके बाद से सपा और बसपा का ही कब्जा रहा है. 1967 में कुंदरकी सीट अस्तित्व में आई. उसके बाद से 15 बार विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. 

 2022 विधानसभा चुनाव में सपा के जियाउर रहमान विधायक चुने गए थे, लेकिन 2024 में संभल सीट से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद कुंदरकी सीट खाली हो गई. मुस्लिम बहुल इस सीट पर उपचुनाव के लिए सियासी सरगर्मी तेज हो गई है.

मुहर्रम के ताजिये में तलवार हथियार लहराने पर रोक से भड़के मुस्लिम नेता, सपा-बसपा भी हमलावर

 

Trending news