मुख्यमंत्री का 'मिशन मिल्कीपुर', CM योगी ने 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए खुद संभाला मोर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2377008

मुख्यमंत्री का 'मिशन मिल्कीपुर', CM योगी ने 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए खुद संभाला मोर्चा

UP By Election 2024​: यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव जल्द होने वाले हैं. अभी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन, भाजपा और सपा ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. भाजपा इस उपचुनाव के जरिए जहां लोकसभा चुनाव में मिली हार का बदला लेकर 2027 के लिए अपना मनोबल बढ़ाने में जुट गई है.बीजेपी अयोध्या और अंबेडकर नगर की कटेहरी सीट पर जीत दर्ज करने के लिए हर स्तर पर अपनी रणनीति बनाना शुरू कर चुकी है.

Milkipur Seat by Polls

CM Yogi In Ayodhya: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले अयोध्या की मिल्कीपुर और अंबेडकर नगर की कटेहरी जैसी टॉप विधानसभा सीटों को खुद के लिए चुना है. सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे पर रहे. मुख्यमंत्री का तीन दिन के भीतर दूसरा दौरा है. अयोध्या में विकास की योजनाओं की समीक्षा करने के बाद मुख्यमंत्री  मिल्कीपुर विधानसभा में उपचुनाव की तैयारी का जायजा लिया. 

'कांग्रेस के सभी 99 सांसदों की सदस्यता रद्द की जाए', चुनावी वादे को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती

सीएम योगी का कार्यक्रम
सीएम फार्मेसी कॉलेज में राम दरबार प्रतिमा का अनावरण किया और इसके बाद जनप्रतिनिधियों और स्थानीय पदाधिकारी के साथ बैठक भी की. उपचुनाव को लेकर प्रभारी मंत्रियों के साथ चर्चा भी की. इसके साथ ही सीएम ने मिल्कीपुर के करमहांडा में दो कार्यक्रमों में शिरकत भी किया. जहां सुबह 10 बजे योगी दिगंबर सरयू तट पर ब्रह्मलीन परमहंस रामचंद्र दास की समाधि स्थल पर पुष्पांजलि की.

मिल्कीपुर दौरे पर सीएम योगी बोले
सीएम योगी ने यहां बोला कि बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा करना हमारा दायित्व है. वहां हिंदुओं पर अत्याचार हो रहा है. सभी विपक्षी पार्टियों पर तंज कसते हुए सीएम बोले की वह सब हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार पर इसलिए नहीं बोल रहे हैं क्योंकि वहां से इन्हें वोट नहीं मिलेंगी. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि राम मंदिर बनने से पूरी अयोध्या नगरी को दुनिया भर में एक अलग पहचान मिली है. दर्शन करने के लिए भक्त पूरी दुनिया से आ रहे हैं. इससे यहां अब विकास की गति बढ़ गई है. साथ में सीएम ने कहा कि जो भी राम कृष्ण को नहीं मान रहे हैं. हमें उन सबसे बचने की जरूरत है. 

सीएम योगी ने संभाली मिल्कीपुर की कमान
अयोध्या में हार के बाद मिल्कीपुर सीट को जीतने के लिए बीजेपी और  सीएम योगी पूरी कोशिश कर रहे हैं. इस सीट के लिए सीएम योगी ने खुद कमान संभाली हुई है. पहले इस सीट पर  समाजवादी पार्टी का कब्जा था. यहां पर सपा के अवधेश प्रसाद विधायक थे. उनके सांसद बनने के बाद ही ये सीट खाली हुई है. इसलिए ये सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल भी है.

किसको किस सीट की जिम्मेदारी 
यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव से पहले सबकुछ ठीक करने की कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में सीएम योगी और दोनों डिप्टी सीएम समेत संगठन के बड़े नेताओं को अहम जिम्मेदारी दी गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने पास अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकर नगर की कटेहरी सीट रखी है. डिप्टी सीएण केशव प्रसाद मौर्य को प्रयागराज की फूलपुर और मिर्जापुर जिले की मझवा विधानसभा सीट, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक को कानपुर की सीसामऊ और मैनपुरी की करहल सीट  और  इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी को मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट जीतने की जिम्मेदारी दी गई है. प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल को अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट व गाजियाबाद की सदर सीट जीतने की जिम्मेदारी दी गई है.

किन सीटों पर उपचुनाव
मैनपुरी की करहल सीट, अम्बेडकर नगर की कटेहरी, अयोध्या की मिल्कीपुर,मुरादाबाद की कुंदरकी,गाजियाबाद सदर, प्रयागराज की फूलपुर,अलीगढ़ की खैर,मिर्जापुर जिले की मझवा, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट.

सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी का कौन सा सबसे छोटा जिला

Trending news