UP Politics: कौन होगा यूपी का नया राज्यपाल, गवर्नर पद की रेस में वीके सिंह समेत बीजेपी के ये बड़े नेता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2298405

UP Politics: कौन होगा यूपी का नया राज्यपाल, गवर्नर पद की रेस में वीके सिंह समेत बीजेपी के ये बड़े नेता

UP Politics: कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी ने इस बार आम चुनाव में जिन बड़े नेताओं को टिकट नहीं दिया था, उन्हें राज्यपाल बनाया जा सकता है. इसलिए अगले राज्यपाल के लिए नामों को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं.

UP Politics

UP May Get New Governor:  देश भर में 9 राज्यों में कार्यरत गवर्नर का कार्यकाल जुलाई से सितंबर के बीच खत्म होने जा रहा है. इसी के साथ इन राज्यों में अगले राज्यपाल को लेकर कयासों का सिलसिला भी शुरू हो गया है. अगले दो से तीन महीनों में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कई राज्यों को नए राज्यपाल मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह को राज्यपाल बनाया जा सकता है.  यूपी से नाता रखने वाले राजस्थान के मौजूद राज्यपाल कलराज मिश्रा का कार्यकाल भी खत्म होने को है. 

जनरल वीके सिंह (रिटायर्ड) बन सकते हैं राज्यपाल
लोकसभा 2024 चुनाव के दौरान, बीजेपी ने बिहार में अश्विनी चौबे, उत्तर प्रदेश में वीके सिंह और दिल्ली में डॉ. हर्षवर्धन जैसे कई सीनियर नेताओं को मैदान में नहीं उतारा था. ऐसे में राज्यपाल की रेस में इन नेताओं के नामों की चर्चा तेज है. गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा में भाजपा के टिकट पर जनरल वीके सिंह (रिटायर्ड), सांसद रह चुके हैं. तब केंद्र की मोदी सरकार में इनको मंत्रिमंडल में भी जगह दी थी. साल 2014 और 2019 के आम चुनाव में गाजियाबाद सीट से वीके सिंह लगातार दो बार के सांसद रह चुके हैं.  मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में वीके सिंह ने राज्य मंत्री के तौर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी.

इनका समाप्त होने वाला है कार्यकाल
इनमें उत्तर प्रदेश में आनंदी बेन पटेल,  गुजरात में आचार्य देवव्रत, राजस्थान में कलराज मिश्र,केरल में आरिफ मोहम्मद खान, हरियाणा में बंडारू दत्तात्रेय, महाराष्ट्र में रमेश बैस, मणिपुर में अनुसुइया उइके, मेघालय में फागू चौहान और पंजाब में बनवारी लाल पुरोहित का कार्यकाल अगले 2 से 3 महीने में समाप्त होने वाला है. इसलिए इन राज्यों में अगले राज्यपाल के लिए नामों को लेकर अटकलों का दौर अभी से शुरू हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे को तेलंगाना का राज्यपाल बनाया जा सकता है. लोकसभा चुनाव में कैंडीडेट बनाए जाने के बाद तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने तेलंगाना के गवर्नर पद से इस्तीफा दिया था. फिलहाल तेलंगाना के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के पास फिलहाल  है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अश्विनी चौबे का टिकट काटा था. वह 2014 और 2019 में बिहार के बक्सर से सांसद चुने गए थे.  टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने नाराजगी भी जाहिर की थी. पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और वीके सिंह के नाम की भी चर्चा खासी गर्म है, जिन्हें राज्यपाल बनाया जा सकता है. 

इनका बढ़ सकता है कार्यकाल
रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का कार्यकाल बढ़ा सकती है. आरिफ खान का कार्यकाल 6 सितंबर, 2024 को पूरा होगा.

लोकसभा चुनाव में हार की वजह तलाशने के लिए मायावती ने बुलाई बैठक, आकाश आनंद को नहीं दिया न्योता

Trending news