UPSSSC PET 2021: पाठ्यक्रम को मिली CM की मंजूरी, नए पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कैसे करें तैयारी

पाठ्यक्रम के मुताबिक, प्रीलिम एग्जाम 2 घंटे का होगा, जिसमें कैंडिडेट को 100 सवालों के जवाब देने होंगे. हर गलत जवाब पर 1/4 या 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे, यानि निगेटिव मार्किंग होगी. जानें कैसे करनी है तैयारी..

UPSSSC PET 2021: पाठ्यक्रम को मिली CM की मंजूरी, नए पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कैसे करें तैयारी
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली (Two tier system) अपनाया है, जिसके तहत प्रीलिमिनरी एग्जाम (PET) कारए जाने का रास्ता खुल गया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेलेक्शन कमीशन की ओर से प्रस्तावित करिकुलम को मंजूरी दे दी है. माना जा रहा है कि सीएम की मंजूरी के बाद आज यानि 19 फरवरी को शासनादेश जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आपके PAN Card के हर नंबर और अल्फाबेट में छिपी हैं आपसे जुड़ी जानकारी, जानें इनका मतलब

संशोधन के बाद मिल गई मंजूरी
पाठ्यक्रम के मुताबिक, प्रीलिम एग्जाम 2 घंटे का होगा, जिसमें कैंडिडेट को 100 सवालों के जवाब देने होंगे. हर गलत जवाब पर 1/4 या 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे, यानि निगेटिव मार्किंग होगी. जानकारी के मुताबिक यह एग्जाम अप्रैल से मई के बीच में हो सकता है. बता दें, 10 फरवरी 2021 को आयोग ने सीएम योगी के सामने PET पाठ्यक्रम और  परीक्षा कार्यक्रम का प्रस्ताव रखा था. सीएम ने उस समय कुछ संशोधन करने का निर्देश दिया था. सीएम के निर्देश पर बदलाव करने के बाद आयोग ने दोबोरा शासम के सामने प्रस्ताव रखा, जिसे मंजूरी मिल गई. 

ये भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी के साथ उसके घर का नक्शा पास करने वाले अधिकारियों पर भी गिरेगी योगी सरकार की गाज

जल्द जारी होने वाला है UPSSSC PET नोटिफिकेशन
सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद UPSSSC बहुत जल्द PET 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. सीएम ने निर्देश दिया है कि एग्जाम पूरी तैयारी के साथ कराए जाएं और रिजल्ट भी जल्द घोषित किए जाएं. सीएम ने यह भी जानकारी दी थी कि राज्य सरकार के सभी विभागों में खाली पद भरने का प्रोसेस तेजी से चल रहा है. साथ ही, इन पदों पर भर्ती के लिए पारदर्शी और निष्पक्ष परीक्षा प्रणाली के जरिए सफलता प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स के लिए रोजगार के रास्ते खुल जाएंगे.

ये भी पढ़ें: शबनम के बेटे ताज ने पीएम और राष्ट्रपति से कहा- मेरी मां को मत दीजिए फांसी, मैं अकेला रह जाऊंगा

 

एक साल के लिए मान्य होंगे PET के स्कोर
गौरलतब है कि यूपी सरकार अपने कई विभागों में खाली पड़े हजारों पद भरने के लिए कवायद शुरू कर चुकी है. बताया जा रहा है कि सबसे पहले प्रीलिमिनेरी एंट्रेंस टेस्ट (PET) होगा, जिसके बाद भर्तियों को लेकर विज्ञापन जारी किया जाएगा और आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. PET का स्कोर एक साल के लिए मान्य होगा. साथ ही, यह टेस्ट साल में एक बार ही होगा. 

ये भी देखें: Viral Video: बगुला दिखा रहा था होशियारी, बाज ने दिखाई ऐसी चालाकी कि मरते-मरते बचा

इस एग्जाम में क्या होगा शामिल
UPSSSC PET में क्लास- 8 के लेवल की इंडियन हिस्ट्री, भारतीय आंदोलन, भूगोल, इंडियन इकोनॉमी, कॉन्स्टीट्यूशन, लोक प्रशासन, जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलाव, क्लास-8 की ही मैथ, अंकगणित, लॉजिक और रीजनिंग, सामान्य हिंदी, करेंट अफेयर्स, जनरल अवेयरनेस, पैराग्राफ एनालिसिस, ग्राफ एनालिसिस जैसे सवाल पूछे जाएंगे.

एग्जाम में 6 सवाल 10 नंबर के और बाकी 5-5 मार्क्स के होंगे. PET रिजल्ट परसेंटाइल में निकाले जाएंगे, जिसके आधार पर कैंडिडेट्स को रिक्रूटमेंट एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा. 

WATCH LIVE TV