Aadhaar Card Update: बिना आपका मंजूरी कोई भी इस्तेमाल न कर पाएगा आधार कार्ड, वेरिफिकेशन पर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट
topStories0hindi1541825

Aadhaar Card Update: बिना आपका मंजूरी कोई भी इस्तेमाल न कर पाएगा आधार कार्ड, वेरिफिकेशन पर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट

Aadhaar Card Update: UIDAI ने अनुरोध करने वाली संस्थाओं (RE) से निवेदन किया है कि उपयोग प्रमाणीकरण के लिए किए जा रहे लेन-देन को लेकर प्रति थोड़े विनम्र रहें और आधार नंबर और उसके उपयोग सर्टिफिकेशन को लेकर आश्वस्त करें. 

 

Aadhaar Card Update: बिना आपका मंजूरी कोई भी इस्तेमाल न कर पाएगा आधार कार्ड, वेरिफिकेशन पर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट

Aadhaar Card Update: बैंक खाता खुलवाना हो या फिर सिम कार्ड खरीदना हो या फिर कोई अन्य जरूरी काम, इसके लिए एक चीज जरूरी है और वो है आधार कार्ड .  भारत के हर नागिरक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई द्वारा ये जारी किया जाता है.  आज के समय में ये सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज है. आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने इसको लेकर जरूरी निर्देश जारी किया है. इस निर्देश के तहत आधार सर्टिफिकेशन करने से पहले आधार धारकों की सहमति जरूरी होगा.

ऑनलाइन या ऑफलाइन सहमति लेना जरूरी
UIDAI ने इस पर अनुरोध करने वाली संस्था के लिए अपने नए दिशा-निर्देशों में इस पर प्रकाश डाला है कि अब से आधार सर्टिफिकेशन करने से पहले आधार धारक की ऑनलाइन या ऑफलाइन सहमति लेना जरूरी होगा. UIDAI ने अनुरोध करने वाली संस्थाओं (RE) से निवेदन किया है कि उपयोग प्रमाणीकरण के लिए किए जा रहे लेन-देन को लेकर प्रति थोड़े विनम्र रहें और आधार नंबर और उसके प्रयोग सर्टिफिकेशन को लेकर आश्वस्त करें. 

यूआईडीएआई का RE से आग्रह
यूआईडीएआई ने RE से निवेदन किया है कि जो निवासी इकठ्ठा किए जा रहे डेटा के टाइप और आधार सर्टिफिकेशन को समझने के लिए ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कर रहा उनके लिए इसके उद्देश्य को समझना आवश्यक है. UIDAI ने कहा कि सत्यापन करने से पहले लोगों को पूरी बात बताकर परमीशन लेनी होगी. UIDAI के मुताबिक जो भी सहमति ली जाए उस तय समय सीमा तक ही कागजात और उनसे जुड़ी चीजें रखीं जाएं. 

जालसाजी या धोखाधड़ी की शिकायत पर दें सूचना
इसके साथ ही UIDAI ने कहा कि अगर RE को कहीं भी निवासियों के साथ हो रहे जालसाजी या धोखाधड़ी, सर्टिफाइड ओपेरटर (certified operator) के जरिए गलत सैटेलमेंट की इंफोर्मेशन मिलती है तो वो इसकी जानकारी तुरंत UIDAI को रिपोर्ट करें.

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें? 
UIDAI का कहना है कि 10 साल से पुराने आधार नंबर को अपडेट करने की जरूरत है, यहां बताया गया है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी कैसे अपडेट कर सकते हैं. यूआईडीएआई का कहना है कि सरकारी लाभ और सब्सिडी पाने के लिए आधार संख्या अनिवार्य है.

RE को मिले क्या निर्देश!

  • UIDAI ने कहा कि RE को आधार नंबर के पहले 8 नंबर्स को छिपाए बिना Online या Offline में नहीं रखना चाहिए.
  • आरई तभी आधार नंबर को स्टोर करें जब वे ऐसा करने के लिए ऑथोराइज्ड हों.
  • RE को UIDAI के निर्धारित निर्देश के तहत ही आधार नंबर को स्टोर करना होगा.  

UIDAI ने आरई को निवासियों के लिए प्रभावी शिकायत प्रबंधन तंत्र प्रदान करने और कानून और विनियमों के तहत आवश्यक किसी भी सुरक्षा ऑडिट के लिए यूआईडीएआई और उसके द्वारा प्रतिनियुक्त अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करने के लिए कहा है.

UP Weather Update: यूपी में बारिश-ओलों के बीच मनेगी 26 जनवरी, छुट्टियां मनाने के पहले जरूर पढ़ लें मौसम विभाग की चेतावनी

KL Rahul Athiya Shetty Wedding Pics: एक दूजे के हुए आथि‍या शेट्टी-केएल राहुल, रोमांटिक हुआ कपल, देखें Photos

Trending news