Holi skin colour tips: पक्का रंग क्या सफेदा पेंट भी साफ हो जाएगा, शरीर से होली का रंग छुड़ाने के लिए आजमाएं ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1597333

Holi skin colour tips: पक्का रंग क्या सफेदा पेंट भी साफ हो जाएगा, शरीर से होली का रंग छुड़ाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Holi skin colour tips: होली रंगों का त्योहार आने वाला है और हर व्यक्ति होली को बड़ी धूम धाम से मनाता भी है. लोग होली के खास तरह के कपड़े खरीदते हैं और खास पकवान भी बनवाते हैं. साथ ही भारी भरकम म्यूजिक सिस्टम लगाकर अपन दोस्तों, परिवार वालों और कलीग्स के साथ होली खेलते हैं.

Holi skin colour tips: पक्का रंग क्या सफेदा पेंट भी साफ हो जाएगा, शरीर से होली का रंग छुड़ाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Holi 2023: होली रंगों का त्योहार आने वाला है और हर व्यक्ति होली को बड़ी धूम धाम से मनाता भी है. लोग होली के खास तरह के कपड़े खरीदते हैं और खास पकवान भी बनवाते हैं. साथ ही भारी भरकम म्यूजिक सिस्टम लगाकर अपन दोस्तों, परिवार वालों और कलीग्स के साथ होली खेलते हैं. ऐसे में वे सबसे जरूरी बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं वह है रंग यानी कलर्स. बाजार में कई ऐसे रंग मौजूद होते जिनसे लोगों को अलर्जी जैसी शिकायतें होने लगती हैं. ऐसे में आपको बताते हैं इस समस्या से बचने के उपाय ताकि आप समय रहते अपना बचाव कर सके और होली का पूरा मजा ले सकें.

Holi 2023: नकली मावा-मिठाइयों के खिलाफ अभियान, मिलावटखोरों के खिलाफ हर बाजार में घूमेंगे मोबाइल दस्ते

अलर्जी की शिकायत देखने को मिलती है
कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है इसलिए होली खेलने के बाद उन्हें तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लोगों को स्किन संबंधी समस्याएं आने लगती हैं जिसमें खुजली होना आमतौर पर देखा जाता है. इसके बाद लोगों को अस्पताल जाना पड़ता है और इलाज में अच्छे खासे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं. इस समस्या का कारण होते हैं बाजार में मौजूद कैमिकल युक्त रंग. आपको बता दें मार्केट में ऐसा रंग भी बिकता है जिसमें शीशे के बारीक कण मिले होते हैं. इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही होली खुले मैदान में खेली जाती है इसलिए धूप के कारण भी स्किन पर असर पड़ता है. इससे आपकी त्वचा जल भी सकती है.

Holi Special Dish: होली पर पलंग तोड़ से खुरचन तक, ये पकवान जीत लेंगे सबका दिल

ऐसे करें बचाव
जानकार बताते हैं कि आपको होली खेलने के लिए ऑर्गेनिक रंगों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. होली खेलने से पहले आपको फुल बाजू के कपड़े पहनने चाहिए. हाफ टीशर्ट या शर्ट पहनकर होली खेलने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके पूरे हाथ सीधे रंगों के संपर्क में आ जाते हैं. इसके अलावा आपको होली खेलने से पहले अपने शरीर पर तेल लगा लेना चाहिए. इससे होली खेलने के बाद आप पर लगा आसानी से धुल सकेगा. साथ ही आपको बालों में ऑयल लगाना चाहिए ताकि आपके बालों को कलर्स से नुकसान न हो. इसके अलावा होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर क्रीम और होठों पर लिप बाम लगाना न भूलें. 

WATCH: होली की तैयारी में जोरों से जुटे कानपुर के रंग कारोबारी, जानें कैसे बनता है गुलाल

 

Trending news