According to Ayurveda: मामूली नहीं मूल्यवान हैं ये पत्ते, पथरी व अस्थमा के लिए तो संजीवनी से कम नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1836423

According to Ayurveda: मामूली नहीं मूल्यवान हैं ये पत्ते, पथरी व अस्थमा के लिए तो संजीवनी से कम नहीं

According to Ayurveda: आजकल कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. कुछ आसान घरेलू नुस्खों से हम इन रोगों को दूर करके स्वस्थ जीवन बिता सकते हैं. एक ऐसा ही जादूगरी नुस्खा है जो आपको सिर दर्द, पथरी, अस्थमा और कैंसर जैसे रोगों में राहत देगा. इस लेख में विस्तार से पढ़ें.  

 

According to Ayurveda

According to Ayurveda: बीमारियां कभी भी किसी को अपनी चपेट में ले सकती हैं. लेकिन हर बीमारी के लिए डॉक्टर के पास भागने से पहले कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर हम इनसे निजात पा सकते हैं. कई बार हमारे आस पास इतने आसान नुस्खे उपलब्ध होते हैं कि इसमें न तो मेहनत लगती है और ना ही पैसा. जानकारी ना होने के कारण हम इनका फायदा नहीं उठा पाते. ऐसा ही कमाल का नुस्खा है तुलसी के पत्ते और दूध का.  तुलसी कई रोगों को खत्म करती है. लेकिन दूध के साथ तुलसी के पत्तों को सुबह खाली पेट पिया जाए तो आपकी कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं.  तुलसी हमारी इम्युनिटी भी बढाती है इससे पुराने रोग तो ठीक होते ही हैं नए रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. 

वायरल फ्लू 
वायरल फ्लू बहुत ही आम रोग है. इसमें बुखार आता है ,साथ ही सिरदर्द और खांसी जुखाम भी होता है. वायरल फ्लू होने से शरीर बहुत कमजोर हो जाता है. अगर आप इसमें जल्दी आराम पाना चाहते हैं तो दूध में तुलसी मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. 

किडनी की पथरी 
अगर शुरूआती स्टेज में किडनी की पथरी का पता लग जाए तो यह आसानी से ठीक हो सकती है. इसके लिए सुबह उठकर खाली पेट तुलसी वाले दूध का सेवन शुरू कर दें. ध्यान रखें 1 गिलास दूध में 4 पत्तों से ज्यादा तुलसी ना डालें. जल्दी ही पथरी निकल जाएगी और दर्द में राहत मिलने लगेगी. 

ये खबर है बहुत जरूरी- According To Astrology: इन पक्षियों का आपके घर में आना है बहुत ही शुभ, बढ़ेगी सुख शांति और धन दौलत

तनाव कम करने के लिए 
तनाव यानि टेंशन किसी भी कारण से हो सकता है. जीवन में उतार चढ़ाव आने पर सबसे पहले दिल दिमाग प्रभावित होता है और यहीं से कई रोग शरीर में जगह बनाना शुरू कर देते हैं. एैसे में हमारा नर्वस सिस्टम काम नहीं कर पाता है और हम सही गलत का नहीं सोच पाते हैं. अपने दिल दिमाग को दुरुस्त रखने और तनाव से छुटकारा पाने के लिए तुलसी वाले दूध का सेवन जरूर करें. यह औषधि बहुत ही कारगार है. 

माइग्रेन यानि सिर दर्द में राहत 
जब सिर दर्द बढ़कर माइग्रेन का रूप ले लेता है तब यह असहनीय हो जाता है. ऐसे में सुबह के समय तुलसी के पत्तों को दूध में डालकर पीना चाहिए. यह माइग्रेन और सिर के सामान्य दर्द को भी ठीक कर देती है.

अस्थमा या दमा में लाभकारी 
इस रोग में इंसान को सांस लेने में बड़ी परेशानी आती है. खासतौर पर तब जब मौसम में बदलाव आता है, धुआं या प्रदूषण होता है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप दूध और तुलसी का सेवन करें.  इस उपाय को करने से सांस से जुड़े हुए अन्य रोग भी ठीक हो जाएगें.

Watch: देखें कैसे 5 सेकंड में पानी में समाया पक्का मकान, कई गांवों में बाढ़ का खतरा

Trending news