MST Service in Railway : रेलवे एमएसटी सेवा जल्द शुरू करेगा, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के इन यात्रियों को मिलेगी सौगात
Advertisement

MST Service in Railway : रेलवे एमएसटी सेवा जल्द शुरू करेगा, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के इन यात्रियों को मिलेगी सौगात

MST Pass in Railway 2023 : रेलवे की तमाम मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में रोजाना लाखों की तादाद में ऐसे रेलयात्री रेलयात्रा करते हैं, जो 100-200 किलोमीटर की यात्रा कामकाज या नौकरी के लिए करते हैं. एमएसटी पास सस्ता पड़ता है. 

 

Online Railway MST Pass

MST Service in Railway 2023 : भारतीय रेलवे रोजाना 100-200 किलोमीटर की यात्रा करने वाले रेलयात्रियों के लिए एमएसटी सेवा दोबारा शुरू कर सकता है. कोविड-19 आने के बाद मासिक सीजन टिकट की ये सेवा बंद कर दी गई थी. कुछ पैसेंजर ट्रेनों से इसे प्रारंभ किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए भी ये सेवा शीघ्र ही प्रारंभ की जा सकती है. 

रेलवे मुख्यालय दिल्ली और रेलवे जोन की ओर से इसका ब्योरा मांगा गया है. कोरोनाकाल में सारी ट्रेनें 22 मार्च 2020 से मई 2020 तक करीब तीन महीने बंद रहीं. फिर कोविड स्पेशल ट्रेनों को तमाम नियम शर्तों के साथ चलाया गया. इन ट्रेनों में बुजुर्गों और दिव्यांगों को रेल टिकट में मिलने वाली छूट भी खत्म कर दी गई थी.

कोविड स्पेशल ट्रेनों के बाद राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, वंदेभारत एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों के बाद नवंबर 2021 में ज्यादातर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन सामान्य हो पाया. 

हालांकि एमएसटी सेवा फिर भी नहीं चालू की गई, जिसके जरिये नौकरी, कारोबार के सिलसिले में रोजाना यात्रा करने वाले रेलयात्रियों को मदद मिलती है.उत्तर रेलवे की ओर से भी मुरादाबाद जोन, लखनऊ जोन, फिरोजपुर समेत अन्य स्तरों पर  पुराने समय में एमएसटी होल्डर की संख्या, रोजाना  मेल एक्सप्रेस यात्रियों की संख्या जैसा रिकॉर्ड मांगा गया है. 

मंथली सीजन टिकट रोजाना रेलयात्रा के लिए काफी सहूलियत भरा होता है. उन्हें रोज विंडो टिकट की लाइन में नहीं लगना पड़ता और न ही ऑनलाइन टिकट की रोज मारामारी करनी पड़ती है. यह रोजाना के टिकट से सस्ता होने के कारण भी इसकी ज्यादा मांग रेलयात्रियों में होती है. लखनऊ से कानपुर, कानपुर से इटावा, इटावा से अलीगढ़, अलीगढ़ से दिल्ली, दिल्ली से फरीदाबाद जैसे तमाम ऐसे आगमन प्रस्थान के स्टेशन हैं, जहां रोजाना हजारों की तादाद में रेलयात्री सफर करते हैं, जो एमएसटी पास चाहते हैं. 

 

WATCH: योगी सरकार ने धान की खरीद में बनाया रिकॉर्ड

 

 

Trending news