जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी!, भारतीय रेलवे की इस सुविधा से नहीं होगी खाने-पीने की दिक्‍कत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1787263

जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी!, भारतीय रेलवे की इस सुविधा से नहीं होगी खाने-पीने की दिक्‍कत

Indian Railways : आप ट्रेन में सफर करने के दौरान देखा होगा कि जनरल बोगी में सबसे ज्‍यादा भीड़ होती है. लेटने की बात तो दूर बैठने तक की जगह नहीं होती. ऐसे में कई बार यात्री कुछ खाने की चीजे लेने के लिए नीचे उतरता है तो उसकी जगह पर कोई और यात्री आकर बैठ जाता है. ऐसे में कई बार मारपीट तक मामला पहुंच जाता है.

फाइल फोटो

Indian Railways : भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. इस बार रेलवे जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए खास सुविधा लेकर आया है. अब ट्रेन के जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को खाने-पीने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने ‘इकोनॉमी मील’ (Economy Meals) स्टॉल लगाया जाएगा. यहां कम दाम में ही अच्‍छी गुणवत्‍ता वाली खाने-पीने की चीजें मिलेंगी. 

खाने-पीने की बेहतर व्‍यवस्‍था होगी 
आप ट्रेन में सफर करने के दौरान देखा होगा कि जनरल बोगी में सबसे ज्‍यादा भीड़ होती है. लेटने की बात तो दूर बैठने तक की जगह नहीं होती. ऐसे में कई बार यात्री कुछ खाने की चीजे लेने के लिए नीचे उतरता है तो उसकी जगह पर कोई और यात्री आकर बैठ जाता है. ऐसे में कई बार मारपीट तक मामला पहुंच जाता है. इसके अलावा कई बार ट्रेन की जनरल बोगी से दूर खाने-पीने के स्‍टॉल लगे होते हैं. 

खाने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना 
भारतीय रेलवे की नई सुविधा से जनरल कोच के यात्रियों को खाने-पीने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. भारतीय रेलवे जनरल कोच के सामने इकोनॉमी मील स्टॉल लगाएगा. रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं. भारतीय रेलवे के मुताबिक, रेलवे बोर्ड की ओर से 27 जून, 2023 को निर्देश जारी किया गया. इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है.

यह रहेगा मेन्‍यू 
भारतीय रेलवे के मुताबिक, 20 रुपये में पूड़ी-सब्‍जी और आचार देने की योजना है. इसमें 7 पूड़ी और 150 ग्राम सब्‍जी मौजूद होगी. यह सुविधा शुरू होने से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों के लिए फायदा मिलेगा. इसके अलावा स्नैक्स मील 350 ग्राम की होगी. इसकी कीमत 50 रुपये होगी. 50 रुपये के सेनैक्स मील में राजमा-चावल, खिचड़ी, कुल्छे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा कुछ भी ले सकते हैं. 

इन स्‍टेशनों पर मिल रही सुविधा 
वर्तमान में इस सुविधा की शुरुआत उत्तर पश्चिम रेलवे के फुलेरा, अजमेर, रेवाड़ी, आबू रोड, नागौर, जयपुर, अलवर, उदयपुर और अजमेर स्‍टेशनों पर की गई है. जल्‍द ही इस सुविधा को और रेलवे स्‍टेशनों पर शुरू किया जाएगा. 

WATCH: जीवनसाथी के साथ रहता है तनाव ? तो सावन के ये उपाय घोल देंगे रिश्तों में मिठास

Trending news