Small Savings Scheme interest rate : छोटे बचतधारकों को नए साल का बड़ा तोहफा, RD NSC जैसी स्कीमों पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी
Advertisement

Small Savings Scheme interest rate : छोटे बचतधारकों को नए साल का बड़ा तोहफा, RD NSC जैसी स्कीमों पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी

Small Savings Scheme interest rate : छोटे बचतधारकों को नए साल का बड़ा तोहफा, RD_NSC जैसी स्कीमों पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी

Small Savings Scheme interest rate

Small Savings Scheme interest rate : केंद्र सरकार ने लघु बचत योजना में पैसा लगाने वाले करोड़ों छोटे निवेशकों को नए साल का बड़ा तोहफा दिया है. छोटी बचतधारकों को नए साल का बड़ा तोहफा, RD-NSC जैसी स्कीमों पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी की गई है. सरकार के कदम से 1 जनवरी से किसान बचत पत्र, आरडी, टर्म डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर अब ज्यादा ब्याज मिलेगा. सरकार ने इन स्कीमों पर ब्याज दर में 0.10 से 0.30 फीसदी का इजाफा किया है.

इस बढ़ोतरी की लंबे समय से मांग की जा रही थी. पिछले कुछ समय से आरबीआई ने ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की थी. इसके बाद कर्ज लेना काफी महंगा हो गया है औऱ ईएमआई का लोन भी महंगा हो गया है. इसके साथ ही जमा की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की मांग हो रही थी. ऐसे में सरकार ने NSC RD Term Deposit और MIS जैसी स्कीमों का ब्याज दर बढ़ा दिया है.

एक साल के टर्म डिपॉजिट पर 5.5 की जगह अब 6.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. दो साल पर ब्याज दर बढ़कर 5.7 से 6.8 प्रतिशत होगी. तीन साल के टर्म डिपॉजिट पर यह 5.8 की बजाय 6.9 होगी. पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.7 की जगह 7 फीसदी होगी.

5 साल की आरडी पर ब्याज दर 5.8 फीसदी ही रखा गया है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम्स (Senior Citizen Savings Scheme) पर ब्याज दर अब 7.6 फीसदी की बजाय 8 फीसदी होगा. मंथली इनकम अकाउंट पर ब्याज अब 6.7 की जगह 7.1 फीसदी होगा. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी (NSC) पर ब्याज 6.8 की जगह 7 फीसदी कर दिया गया है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम पर ब्याज 7.1 पर ही यथावत रखा गया है. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पर ब्याज अब 7 फीसदी की बजाय 7.1 फीसदी किया गया है. हालांकि बैंकों के बचत खाते (Savings deposit) पर जमा ब्याज दर 4 फीसदी ही रखी गई है. 

 9 तिमाही तक इन योजनाओं पर ब्याज दर नहीं बदली गई थीं. आरबीआई अप्रैल से अब तक ब्याज दरों में 2.25 फीसदी का इजाफा कर चुका है. इसका असर कर्ज औऱ जमा दोनों पर पड़ता है. सरकार के इस फैसले से गांव कस्बों के लाखों करोड़ों छोटे निवेशकों को फायदा मिलेगा, जो अपनी गाढ़ी कमाई ऐसी बचत योजनाओं में लगाते हैं. खासकर वरिष्ठ नागरिकों को भी इसका वित्तीय लाभ मिलेगा, जो कि इन गारंटीशुदा स्कीमों में लगाई गई पूंजी के ब्याज पर ज्यादा निर्भर रहते हैं. 

दुनिया में कब किसने भेजा पहला SMS, व्हाट्सएप या ईमेल, हैप्पी न्यू ईयर के मैसेज की बमबारी से पहले जानो ये बात

Trending news