UP News: यूपी में 3 लाख रुपये तक सस्ती हुईं ये कार, योगी सरकार ने एक झटके में माफ कर दिया रोड टैक्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328794

UP News: यूपी में 3 लाख रुपये तक सस्ती हुईं ये कार, योगी सरकार ने एक झटके में माफ कर दिया रोड टैक्स

UP News: यूपी के लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा शानदार तोहफा दिया है. सीएम योगी की अगुवाई में यूपी सरकार ने पूरे यूपी में हाइब्रिड कारों के साथ प्लग इन हाइब्रिड कारों पर ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Tax Free Hybrid Cars: यूपी के लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा शानदार तोहफा दिया है. सीएम योगी की अगुवाई में यूपी सरकार ने पूरे यूपी में हाइब्रिड कारों के साथ प्लग इन हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस को पूरे 100 फीसदी तक माफ करते हुए कार खरीदने वालों के लिए बड़ी राहत दी है. इसकी सूचना प्रदेश सरकार ने 5 जुलाई को दी थी. सरकार द्वारा जारी सर्कुलर में रजिस्ट्रेशन फीस को माफ करने का नियम तुरंत प्रभाव से पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है. 

बड़ी कंपनियों को भी मिली है राहत
योगी सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से उपभोक्ता के साथ बड़ी कार निर्माताओं को भी बहुत बड़ी राहत मिली है. उपभोक्ताओं को सरकार के इस फैसले से कार खरीदते समय डेढ़ से दो लाख रुपये की बचत होने की संभावना है. वहीं कार निर्माताओं में मारुति जैसी कंपनियों को भी अपनी सेल्स बढ़ाने का मौका मिलेगा. 

किन कंपनियों को होगा फायदा
सरकार के इस कदम का फायदा सीधे तौर पर हाइब्रिड कार निर्माता कंपनियों को होगा. भारतीय बाजार की बात करें तो फायदा ग्रैंड विटारा, इनविक्टो, टोयोटा किर्लोस्कर की हाइराइडर, इनोवा हाईक्रास और होंडा कार्स की सेडान जैसी कारों को मिलेगा. उपभोक्ताओं को अब प्रदेश में ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन करवाते समय रोड टैक्स जमा नहीं करना होगा. 

कितनी तरह की होती हैं हाइब्रिड कारें
हाइब्रिड कारें दो तरह का होती हैं. एक प्लग इन हाइब्रिड कार होती है. इनकी बैट्री बिजली से चार्ज करने के बाद हम अपने गंतव्य तक जा सकते हैं. तो वहीं दूसरी तरह की हाइब्रिड कार स्ट्रांग हाइब्रिड की तरह होती है. इस श्रेणी में कारें 50 किलोमीटर तक पेट्रोल से चलती हां. इस दौरीन कार की बैटरी चार्ज होती है फिर आगे का रास्ता हम कार की बैटरी का इस्तेमाल करते हुए पूरा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - LDA हो जाएगा LMDA, नए शहर में शामिल होंगे 1100 गांव

यह भी पढ़ें - दिवाली-छठ पर ट्रेनों में सीट फुल, यूपी-बिहार जाने वालों के लिए सिर्फ ये मौका

Trending news