आग से आधा गांव जल कर राख; नेता ले रहे थे चैन की नींद; पूछने पर कहा- क्या मैं वहां रातभर भागता रहूं?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand397130

आग से आधा गांव जल कर राख; नेता ले रहे थे चैन की नींद; पूछने पर कहा- क्या मैं वहां रातभर भागता रहूं?

मंत्री नेने उलटे रिपोर्टर को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग कहां थे, आपको ऐसे सवाल करते हुए शर्म आनी चाहिए. गांव में जनता त्राहि-त्राहि कर रही है.

आग से आधा गांव जल कर राख; नेता ले रहे थे चैन की नींद; पूछने पर कहा- क्या मैं वहां रातभर भागता रहूं?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में बीती रात तूफ़ान आफत बन कर आया, यहाँ तूफ़ान के बीच एक गाँव में आग लगने से आधा गाँव जल कर राख हो गए. इसी गाँव में जिले के प्रभारी मंत्री जिले के आला अधिकारियों के साथ जन चौपाल और रात्री प्रवास में थे, लेकिन वो अपनी नींद में मस्त रहे और आग की विभीषिका से गाँव के लोग परेशान हाल फिरते रहे.

  1. यह घटना हमीरपुर में सरीला तहसील क्षेत्र के मगरौल गाँव की है.
  2. जिले के प्रभारी मंत्री मन्नूलाल कोरी यहां आला अधिकारियों के साथ थे.
  3. जिलाधिकारी ने लोगों के लिए फिलहाल खाने-पीने का बंदोबस्त करा दिया है.

यह घटना हमीरपुर में सरीला तहसील क्षेत्र के मगरौल गाँव की है. यहाँ बीती रात तूफ़ान आफत बन कर आया और उसी तूफ़ान के बीच एक चिंगारी ने आधे गाँव को तहस नहस कर दिया. तूफ़ान के बीच अचानक लगी आग को बुझा पाना मुश्किल था, इसलिए लोगों ने खुद को बचाने में अपनी भलाई समझी और अपनी जान बचा कर सुरक्षित ठिकानों में घुस गए.

कई घर आग के हवाले
इस आग की विभीषिका ने लोगों के घर के साथ-साथ उनकी गृहस्थी को भी जला कर राख कर दिया, घर में रखा साल भर का अनाज भी इसी आग में स्वाहा हो गया. अब लोगों के सामने सिर छिपाना तो दूर, खाने के भी लाले पड़ने वाले हैं. आग की चपेट में आया गाँव जलता रहा, जिले भर के अधिकारी यहाँ मौजूद रहे, लेकिन फायर ब्रिगेड की सिर्फ एक गाड़ी यहाँ पहुंची जो आग बुझाने के लिए नाकाफी थी.

जिस समय यहाँ तूफ़ान आया उससे कुछ देर पहले ही जिले के प्रभारी मंत्री मन्नूलाल कोरी यहाँ जिले भर के आला अधिकारियों के साथ ग्राम चौपाल लगाये हुए थे, और इसी गाँव में इनका रात्री प्रवास भी है, लेकिन जब आधा गाँव जल रहा था मंत्री जी नींद में मस्त थे, लेकिन जब इनको जगाया गया तो आप खुद देखिये यह मंत्री जी क्या बोल रहे हैं !

मंत्री ने उल्टा रिपोर्टर को ही डांटा
मंत्री जी गहरी नींद में थे. जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मैं यहां एक कार्यक्रम में आया था. डीएम, एसडीएम सभी मौजूद थे. वो नींद में ही लगातार बड़बड़ाते रहे. गांव में लगी आग के बारे में उनसे सवाल किया गया तो कहने लगे कि इसकी जानकारी मुझे है. क्या मैं वहां रातभर भागता रहूं? मैं वहां गया था, भीग गया, आकर कपड़े बदले और सो गया. उन्होंने उलटे रिपोर्टर को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग कहां थे, आपको ऐसे सवाल करते हुए शर्म आनी चाहिए. गांव में जनता त्राहि-त्राहि कर रही है.

ग्राम स्वराज अभियान के तहत आए थे मंत्री
चूँकि ग्राम स्वराज अभियान के तहत बुधवार (2 मई) को जिले के प्रभारी मंत्री की इसी गाँव में जन चौपाल और रात्री प्रवास था, इस लिए सभी अधिकारी यहाँ रुके हुए थे, और तभी तूफ़ान के साथ आग आफत बन गई, मौके पर मौजूद जिलाधिकारी ने परेशान हाल लोगों के लिए फिलहाल खाने-पीने का बंदोबस्त करा दिया है. दैवीय आपदा से जूझे इन किसानों को उबारने के लिए अब प्रशासन को जल्द ही इनके लिए खाने-पीने का पुख्ता इंतज़ाम करना होगा, साथ ही इनको कुछ आर्थिक मदद भी देनी होगी, ताकि एक बार फिर यह लोग अपना आशियाना बना कर अपना सर छिपा सकें !

Trending news