Juices for Summer : 10 रुपये में तैयार ये 5 जूस, गर्मी के तीन महीने पी लिया तो कब्ज जैसी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1641954

Juices for Summer : 10 रुपये में तैयार ये 5 जूस, गर्मी के तीन महीने पी लिया तो कब्ज जैसी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Juices for Summer : गर्मियों के मौसम में खुद को तरोताजा रखने के लिए जरुरी नहीं कि आप महेंगे कोल्ड ड्रिंक का ही सेवन करें. घर में महज दस रुपये में एक गिलास जूस तैयार करिए. ये आपको न सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाएंगे बल्कि बॉडी को एनर्जेटिक भी बनाए रखेंगे.

Juices for Summer : 10 रुपये में तैयार ये 5 जूस, गर्मी के तीन महीने पी लिया तो कब्ज जैसी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Juices for Summer : गर्मी के मौसम आ गया है. इस मौसम में हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन आम बात होती है. जरा सी लापरवाही से आपकी इनकी चपेट में आ सकते हैं. यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान की आदतों में कुछ बदलाव करना होगा. गर्मी के दिनों में तरल पदार्थ शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं. इसलिए आप भी अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जो आपकी बॉडी को लू के थपेड़ों से बचाएं. इससे गर्मियों के मौसम में आपकी बॉडी भी एनर्जेटिक रहेगी. इस विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर जानें कैसे गर्मियों के मौसम में स्‍वस्‍थ रखकर आप खुद को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं.

नारियल पानी : इसमें कई तरह के खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. दिन में एक गिलास नारियल पानी आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड और ठंडा रख सकता है.

छाछ : छाछ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह एक कूलिंग एजेंट है. लोग खुद को गर्मी के असर से बचाने के लिए सदियों से इस पुराने घरेलू पेय पदार्थ का सेवन करते आ रहे हैं.

तरबूज : तरबूज एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गर्मियों का फल है. इसमें ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो आपको भीतर से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं.  तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है, गर्मी में फ्रेश और हाइड्रेड रहने के ल‍िए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: Dragon fruit benefits: अजीब सा दिखने वाला ड्रैगन फल कैंसर से आपको रखेगा दूर, जानिए इसके 6 फायदे

चाय : कॉफी से रहें दूर गर्मियों के मौसम में चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन होता है, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. जहां तक हो सकें कम से कम चाय या कॉफी पीएं.

तली-भुनी चीजों से परहेज : खाने में मसालेदार और तली हुई चीजें कम कर दें. गर्मी के मौसम में तला हुआ खाना खाने से बॉडी में आलस बना रहेगा और ये खाना आसानी से पचेगा भी नहीं.

आयुर्वेद में दी है ये सलाह : आयुर्वेद के मुताबिक गर्मी पित्त का मौसम है, जिसका अर्थ है कि यह अग्नि के तत्व से मेल खाती है, इसलिए आपको अपने शरीर को संतुलित करने के लिए ठंडे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है. तरबूज, अजवाइन, सलाद, खीरा जैसे खाद्य पदार्थों का भी उचित मात्रा में सेवन करें. दोपहर के भोजन के लिए हरे रस और कच्चे सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो खास तौर से पित्त दोष को शांत करता हैं. इसके साथ ही हाइड्रेटेड रहें और छाछ और नारियल पानी जैसी चीजें पी रहे हैं जो पित्त दोष को भी शांत करती हैं.

WATCH: शुक्र कर रहे हैं वृषभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव

Trending news