हरदोई में महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले बच्चे को दिया जन्म, डॉक्टर कर रहे उपचार
Advertisement

हरदोई में महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले बच्चे को दिया जन्म, डॉक्टर कर रहे उपचार

इसे कुदरत का करिश्मा कहें या चिकित्सा विज्ञान की भाषा में बायोलॉजिकल डिसऑर्डर, हरदोई में एक महिला ने एक ऐसे नवजात को जन्म दिया है, जिसके चार पैर और चार हाथ हैं. फिलहाल नवजात और उसकी मां दोनों स्वस्थ हैं. बच्चे के ईलाज के लिए उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

हरदोई में महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले बच्चे को दिया जन्म, डॉक्टर कर रहे उपचार

आशीष द्विवेदी/हरदोई। जिले में एक गर्भवती महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले विचित्र बच्चे को जन्म दिया है. शाहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चे का जन्म हुआ है.  क्षेत्र के ग्राम मंगलीपुर की एक महिला को प्रसव पीड़ा होने पर शनिवार की रात सीएचसी में भर्ती कराया गया था. बच्चे के जन्म के बाद उपचार के लिए उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. बच्चे को देखने के लिए लोगों की भीड़ अस्पताल में एकत्रित हो गई. फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं और अस्पताल में भर्ती हैं.

डॉक्टरों ने बताया बायोलॉजिकल डिसऑर्डर

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चा पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाया, जिसकी वजह से अविकसित बच्चे ने जन्म लिया है. मेडिकल साइंस में इसे बायोलॉजिकल डिसऑर्डर कहा जाता है. यह प्रसव के लाखों मामलों में एक होता है. हालांकि ऐसे लक्षण जन्म से पहले पता चल जाएं, इसके लिए अल्ट्रासाउंड समेत अनेक मेडिकल जांच कराई जाती है. लेकिन इस मामले में ऐसा क्यों नहीं हुआ, इसका पता नहीं चल पाया है. 

मेडिकल कॉलेज में कराया गया भर्ती
एक ओर जहां लोग इसे कुदरत का करिश्मा करार दे रहे हैं. वहीं बच्चे के पिता ने बताया कि उसकी पत्नी की अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में बच्चे को पूरी तरह सेहतमंद बताया गया था. लेकिन जब बच्चा पैदा हुआ तो उसे देखकर सब हैरान रह गए. बच्चे के पेट के ऊपर उसका धड़ जुड़ा हुआ है. अद्भुत बच्चे के जन्म लेने की ख़बर मिलते ही रविवार को अस्पताल में लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी. चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश बाबू ने बताया कि बच्चे के पेट के ऊपर दूसरे बच्चे का धड़ जुड़ा हुआ लग रहा है, परंतु वह पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाया, जिसके कारण इस बच्चे के चार हाथ और चार पैर हैं. बच्चे की हालत को देखते हुए उसे मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news