आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 26 जुलाई के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 26 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 26 जुलाई 2022, दिन मंगलवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. आज सावन शिवरात्रि. मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है..द्रौपदी मुर्मू भारत के 15वें राष्‍ट्रपति के रूप में सोमवार (25 जुलाई) को शपथ लेंगी.  संसद के सेंट्रल हॉल में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया उन्‍हें शपथ दिलाएंगे. ज्ञानवापी मामले में सोमवार को फिर होगी वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई है. आज सावन का दूसरा सोमवार है. शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 26 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 26 जुलाई 2022, दिन मंगलवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. आज सावन शिवरात्रि है.. शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. आज कारगिल दिवस है. हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.  अखिलेश यादव का सैफई, कन्नौज दौरा है.. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद का रिजल्ट जारी होगा . तकरीबन 1 लाख 14 हज़ार बच्चों के मुस्तक़बिल का फैसला होगा.

जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  

 

मंगलवार को सावन मास की शिवरात्रि
हिंदू धर्म में सावन के महीने को भगवान शिव को सबसे पसंदीदा माह माना जाता है. इस साल सावन का महीना 14 जुलाई 2022 से शुरू हो चुका है. देशभर में कांवड़िए भी पवित्र नदियों का जल लेने के लिए निकल पड़े हैं. सावन मास में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है, लेकिन साथ ही शिवभक्त सावन मास में आने वाली शिवरात्रि का भी बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस साल सावन मास की शिवरात्रि 26 जुलाई को मनाई जाएगा। इस बार भगवान शंकर के साथ माता पार्वती की कृपा पाने का योग भी निर्मित हो रहा है.

सीएम योगी का आज का प्रोग्राम
10:00 बजे शहीद पार्क में कारगिल दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल
11:00 बजे कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में होगी 
कैबिनेट बैठक 12:00 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक
26 जुलाई को बैठक-कैबिनेट मंत्रीपरिषद 

26 जुलाई को मनाया जाएगा कारगिल विजय दिवस
भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. आज कारगिल दिवस है. हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. दरअसल 1999 में पाकिस्तानी घुसपैठिए आतंकवादी और सैनिक चोरी-छिपे कारगिल की पहाड़ियों में घुस आए थे. इस घुसपैठ के खिलाफ भारतीय सेना ‘ऑपरेशन विजय’ शुरू किया और एक-एक घुसपैठिए को मौत के घाट उतार दिया या भागने पर मजबूर कर दिया.  26 जुलाई 1999 ही वह दिन था, जब भारतीय सेना ने कारगिल की पहाड़ियों को घुसपैठियों के चंगुल से पूरी तरह छुड़ा लिया और ऑपरेशन विजय के पूरी तरह से सफल होने की घोषणा की गई. कारगिल युद्ध को हुए 23 साल हो चुके हैं. इस वर्ष हम कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. मंगलवार को सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना अध्यक्ष War Memorial पर श्रद्धांजलि देंगे.

सीएम पुष्कर धामी का कार्यक्रम
10:10 बजे- देहरादून आगमन
10:30 बजे शौर्य दिवस के अवसर पर आयोजित कारगिल शहीदों के श्रद्धांजलि समारोह में प्रतिभाग
12:30 बजे सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक है.
14:10-22:00 बजे

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का अलीगढ़ दौरा
सोमवार को 12:35 पर पहुंचेंगे अलीगढ़. सर्किट हाउस में पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक के बाद दोपहर 2:00 बजे रघुराज पैलेस में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. 3:40 पर रोहिना गांव का  निरीक्षण करेंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन.

अखिलेश यादव का सैफई, कन्नौज दौरा
अखिलेश यादवका आज सैफई और कन्नौज दौरा है. मंगलवार को 11 बजे सैफई से प्रस्थान कर 12 बजे कन्नौज पहुंचेंगे. नसरापुर स्थित पार्टी कार्यालय पर पहुंचेगे अखिलेश यादव. सैफई से कन्नौज आयेंगे अखिलेश यादव . लगातार दूसरे दिन जिले के दौरे पर  हैं अखिलेश यादव.

मदरसा शिक्षा परिषद रिजल्ट
उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद का रिजल्ट जारी होगा . तकरीबन 1 लाख 14 हज़ार बच्चों के मुस्तक़बिल का फैसला होगा.

कांवड़ लेकर जाएंगी प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य
प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य मंगलवार को हर की पौड़ी से कांवड़ लेकर जाएंगी. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं अभियान को देंगी बढ़ावा. ऋषिकेश के वीरभद्र महादेव मंदिर में करेंगी जलाभिषेक, सुबह 8:00 बजे हर की पौड़ी से उठाएंगी कांवड़.

काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद 
काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. मस्जिद कमेटी की तरफ से कोर्ट में पक्ष रखा जाएगा. मंदिर पक्ष की बहस पूरी  हो चुकी है. वाराणसी की जिला न्यायालय ने अप्रैल 2021 में मस्जिद परिसर का एएसआई सर्वेक्षण का आदेश किया है पारित. मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने कोर्ट के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को हाईकोर्ट में दी है चुनौती.

लखीमपुर हिंसा मामला
लखनऊ- हाई कोर्ट लखीमपुर हिंसा मामले के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत पर सोमवार को फैसला सुनाएगा.  11 जुलाई को सुनवाई के बाद कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रखा.

राम सेतु पर सुनवाई
राम सेतु' को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की याचिका पर  सोमवार को  सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

येलो अलर्ट जारी
नैनीताल , चंपावत , उधमसिंहनगर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में 4 अगस्त को सुनवाई 
सोमवार को एक वकील के निधन के चलते सुनवाई नहीं हुई. शोक संदेश के बाद तारीख टली. ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में आज जिला अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख 04 अगस्त तय की. जिला जज की ओर से 27 जुलाई की तारीख दी गई थी. लेकिन सभी पक्षों ने प्रार्थना कि जिस पर सुनवाई की अगली तारीख 4 अगस्त तय हुई. 

श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा और शाही ईदगाह मस्जिद मामला
श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा और शाही ईदगाह मस्जिद मामले में कल सुनवाई हुई. हाईकोर्ट ने मथुरा कोर्ट में चल रही सुनवाई की जानकारी मांगी गई. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा श्री कृष्ण जन्म भूमि और शाही ईदगाह परिसर का सर्वे कराने की अर्जी तय कराने की मांग में दाखिल याचिका पर सुनवाई की. याची अधिवक्ता की तरफ से कहा गया कि कोर्ट के निर्देश के बावजूद मथुरा कोर्ट में सर्वे की मांग वाली याचिका लंबित है. मामले में अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी.

मथुरा-श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामला
सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में सोमवार को 7/11 पर सुनवाई नहीं हो सकी. हिन्दू पक्ष की तरफ से 7/11 पर सुनवाई रोकने के लिए दिया गया स्थगन प्रार्थना पत्र. स्थगन प्रार्थना पत्र में हिंदू पक्ष ने की एडीजे सप्तम के यहां दाखिल की गई रिवीजन याचिका पर फैसला आने तक 7/11 पर डे टू डे सुनवाई रोके जाने की मांग. सिविल जज सीनियर डिवीजन के 7/11 पर डे टू डे सुनवाई के आदेश के खिलाफ हिन्दू पक्ष ने जिला जज के यहां सिविल रिवीजन किया है प्रस्तुत. एडीजे सप्तम के यहां हुई सिविल रिवीजन पर सुनवाई. एडीजे सप्तम ने 11 अगस्त दी सुनवाई की तारीख.
 
मंगलवार को फिर से ED के सामने पेश होंगी सोनिया गांधी
कांग्रेस की शांतिपूर्ण ‘सत्याग्रह’ करने की अपील की गई है. ईडी ने अखबार नेशनल हेराल्ड से जुड़े मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए कल मंगलवार को एक बार फिर बुलाया है..ईडी ने पहले समन की तारीख पहले 25 जुलाई तय की थी, लेकिन बाद में इसे एक दिन बढ़ाकर 26 जुलाई कर दिया था. सोनिया गांधी से गुरुवार को इस मामले में पहले दिन दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी. 

अब्बास अंसारी के खिलाफ लखनऊ की एमपी एमएलए कोर्ट से गैर-जमानती वारंट
अब्बास अंसारी पर लाइसेंस के दुरुपयोग के मामले में महानगर थाने में अक्टूबर 2019 में एफआईआर दर्ज हुई थी. इसकी केस में वो फरार है.

WATCH LIVE TV

Trending news