UP AQI: दिवाली के बाद गाजियाबाद और नोएडा में 300 के पार पहुंचा AQI, जानें UP के दस शहरों का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1409752

UP AQI: दिवाली के बाद गाजियाबाद और नोएडा में 300 के पार पहुंचा AQI, जानें UP के दस शहरों का हाल

Air Pollution:दिवाली पर हुई आतिशबाजी का असर वाराणसी में भी देखने को मिल रहा है. यहां पर प्रदूषण का स्तर रात के पटाखों से काफी बढ़ चुका है.जानें यूपी के बाकी शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स...

सांकेतिक तस्वीर

Air Pollution: पूरे देश में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. दिवाली की रात जमकर हुई आतिशबाजी से वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर समेत यूपी के कई शहरों की ओबोहवा बिगाड़ कर रख दी है.इसका सबसे ज्यादा असर नोएडा और गाजियाबाद में देखने को मिला. नोएडा की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)  300 के पार पहुंच गई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पर पहुंचने पर हवा की गुणवत्ता सबसे खराब श्रेणी में पहुंच जाती है. 

वाराणसी पहुंता येलो जाने में 
दिवाली पर हुई आतिशबाजी का असर वाराणसी में भी देखने को मिल रहा है. यहां पर प्रदूषण का स्तर रात के पटाखों से काफी बढ़ चुका है.वाराणसी का प्रदूषण स्तर येलो जोन में आ चुका है.वाराणसी का मलदहिया क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रदूषित है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 182 के पार जा चुका है. भेलूपुर क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 156, लंका स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 112 और अर्दली बाजार स्थित क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 162 पहुंच चुका है. काशी को येलो जोन में रखा गया है. ऐसे में यहां अस्थमा व फेफड़े से सम्बन्धित रोगियों के लिए सांस लेना मुश्किल हो रहा है.
वाराणसी के तापमान में गिरावट के कारण आसमान में धुंध छाया हुआ है. ठंड ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है.

गाजियाबाद में 300 के पार पहुंचा AQI
गाजियाबद में पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद दिवाली के दिन लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. इसका असर यहां के आबोहवा में दिवाली के अगले दिन देखने को मिला. यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया है. गाजियाबाद के लोनी में मंगलवार की सुबह AQI 371 दर्ज किया गया. इसके अलावा गाजियाबाद के ही इंद्रापुरम में AQI 314 दर्ज किया गया.

लखनऊ की स्थिति बेहतर 
यूपी की राजधानी लखनऊ का हाल नोएडा के मुकाबले काफी बेहतर स्थिति में है. यहां लालबाग में मंगलवार की सुबह AQI 212 दर्ज किया गया. जबकि कुकरैल पिकनिक स्पॉट पर AQI 195 दर्ज किया गया. नोएडा से लगे ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क- V के पास मंगलवार की सुबह AQI 297 दर्ज किया गया. इसके अलावा नॉलेज पार्क- III के पास AQI 292 दर्ज किया गया.

यूपी के दस शहरों का AQI

  1. गाजियाबाद- 371
  2. नोएडा- 350
  3. ग्रेटर नोएडा- 297
  4. झांसी- 249
  5. मेरठ- 249
  6. कानपुर- 243
  7. मुजफ्फरनगर-227
  8. फिरोजाबाद- 232
  9. मुरादाबाद- 218
  10. लखनऊ-212

Trending news