Aligarh: जेल की चारदीवारी में कैदियों ने बना डाला शिवलिंग, PM मोदी ने की शिवलिंग की तारीफ
Advertisement

Aligarh: जेल की चारदीवारी में कैदियों ने बना डाला शिवलिंग, PM मोदी ने की शिवलिंग की तारीफ

UP News: अलीगढ़ जेल में बंद कैदियों ने शिवलिंग बनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवलिंग की तारीफ भी की है.

Aligarh: जेल की चारदीवारी में कैदियों ने बना डाला शिवलिंग, PM मोदी ने की शिवलिंग की तारीफ

प्रमोद कुमार/अलीगढ़: यूपी (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) जिला कारागार के बंदियों ने चारदीवारी में रहकर बैठकर अपने हाथों का अनोखा हुनर दिखाया है. लोग इन कैदियों के हुनर की जमकर तारीफ कर रहे हैं. बता दें कि बंदियों ने लकड़ी का शंख, लकड़ी की शिवलिंग, लकड़ी की गदा बहुत सुंदर बनाया है. खास बात ये है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसकी तारीफ की है.

दरअसल, प्रधानमंत्री की तारीफ के बाद जेल प्रशासन ने अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी में बंदियों द्वारा बनाई गई चीजों और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई. वहीं, प्रदर्शनी में लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं. इतना ही नहीं खरीदारी के दौरान लोग कैदियों की तारीफ करते भी नजर आए. जानकारी के मुताबिक इन उपकरणों को बेचने के बाद जेल प्रशासन बंदियों को पैसे दे देगा, जिन्होंने इसे बनाकर तैयार किया है.

170 साल पुरानी है कृषि प्रदर्शनी 
आपको बता दें कि अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी का पुराना इतिहास है. ये प्रदर्शनी लगभग 170 साल से लगती आ रही है. इस प्रदर्शनी में ताले के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं. इस प्रदर्शनी का आयोजन जिलाधिकारी की देखरेख में एक महीने के लिए किया है. इसे देखने के जिले के आसपास के महिला पुरुष और बच्चे आते हैं, जो बढ़ चढ़कर खरीदारी भी करते हैं.  इस प्रदर्शनी में देश भर के हर शहर से लोग अपनी दुकान लगाने आते हैं.

हर साल की तरह इस साल भी प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा आकर्षक उपकरण बनाए गए हैं. जेल में बंद पुरुष बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की गदा और लकड़ी की शिवलिंग बनाई है. इतना ही नहीं महिला जेल में बंद महिला बंदियों द्वारा महिलाओं की पहनने के लिए काफी उपकरण बनाए गए हैं. यानी महिलाओं के लिए चूड़ियां, कान में पहनने वाले बुंदे, घर सजाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स झालर भी बनाया गया है.

प्रधानमंत्री ने की थी शिवलिंग की जमकर तारीफ 
बंदियों की इन तमाम चीजों की लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. आपको बता दें बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए शिवलिंग की जमकर तारीफ की थी. वहीं, प्रदर्शनी का लुफ्त लेने आई एक युवती खुशी सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हम लोग लंबे समय से अलीगढ़ उद्योग एवं कृषि प्रदर्शनी में आते हैं. मगर पहली बार हमें इतनी अच्छी चीजें देखने को मिली है, जिसकी तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है.

जेल में बंद महिला और पुरुष बंदियों द्वारा बेहद खूबसूरत उपकरण बनाए गए हैं, जिनकी मैं खरीदारी कर रही हूं. खुशी ने कहा है कि हम लोग जेल में बंद बंदियों की किसी भी तरीके से मदद नहीं कर सकते, तो इस तरह ही मदद कर रहे हैं. इस दौरान महिलाएं जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की जमकर खरीदारी करती हुई नजर आई हैं. जेल सुप्रिडेंट बृजेंद्र कुमार यादव कैदियों की अच्छे कार्य करने के लिए मदद करने में भी पीछे नहीं हटते है.

जेल सुप्रिडेंट ने दी जानकारी
इस मामले में जेल सुप्रिडेंट बृजेश कुमार यादव ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिला कारागार में बंद बंदियों द्वारा कुछ उपकरण बनाए जा रहे हैं. हमारे द्वारा जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस प्रदर्शनी का उद्देश्य यह है कि जनता के बीच में बंदियों के बने हुए उपकरण पहुंच सके. एक अच्छी सोच भी है कि बंदियों के प्रति जनता में रहे. इससे कैदियों का मनोबल भी बढ़ेगा. साथ ही महिलाओं के प्रयोग करने के लिए भी उपकरण हैं.

दरअसल, कारागार मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न जिलों में बने उपकरणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गिफ्ट गया था. इन तमाम उपहारों में अलीगढ़ जिला कारागार के कैदियों द्वारा बनी शिवलिंग को प्रधानमंत्री ने पसंद किया था और उनकी जमकर तारीफ भी की थी.

Trending news