Happy Birthday Amrish Puri : सरकारी नौकरी छोड़ फिल्मों में हीरो बनने आए थे, बन गए खूंखार विलेन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1748747

Happy Birthday Amrish Puri : सरकारी नौकरी छोड़ फिल्मों में हीरो बनने आए थे, बन गए खूंखार विलेन

Amrish Puri Birth Anniversary : विलेन का एक से एक बढ़िया रोल करके बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता अमरीश पुरी का परिचय कौन नहीं जानता है. कई हिट फिल्मों में उन्होंने काम किया और अपने निभाए गए रोल से लोगों के दिलों पर राज करते रहे.

Amrish Puri (फाइल फोटो)

Amrish Puri : बॉलीवुड में विलेन रोल से अपनी पहचान बनाने वाले अमरीश पुरी का आज बर्थडे है. उनके द्वारा निभाए गए रोल को कोई कभी भी रिप्लेस नहीं कर पाएगा क्योंकि उन्होंने जो भी रोल अपने फिल्मी करियर में निभाए उसे जिवंत कर दिया. 40 की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने अपने कदम रखे और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बॉलीवुड में जब भी विलेन के रोल का जिक्र होगा अमरीश पुरी का नाम जरूर आएगा. 

प्ले में अभिनय
कहा जाता है कि अपने फिल्मी करियर में कामयाब होने के लिए अमरीश पुरी ने बहुत मेहनत किए. उन्होंने फिल्मों में काम करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एक झटके में अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी और फिल्मी दुनिया में कदम रखे. दरअसल, अमरीश पुरी 21 साल तक एक सरकारी नौकरी में काम करते रहे. वे कर्मचारी बीमा निगम में क्लर्क का काम करते थे लेकिन उनको इस दौरान भी याद रहा कि उनका आखिरकार सपना क्या है. उन्होंने नौकरी के साथ ही थिएटर करना जारी रखा और तब उन्होंने बहुत कुछ सीखा भी. 

बॉलीवुड फिल्म में डेब्यू 
पृथ्वी थिएटर में अमरीश पुरी काम किया करते थे, वहां पर उनको सत्यदेव दुबे के लिखे गए प्ले में अभिनय करना होता था. लंबे समय तक थिएटर में अभिनय का प्रदर्शन करते हुए एक दिन उनकी भी किस्मत चमकी. जब 40 साल की उम्र में उन्होंने अपने पहले बॉलीवुड फिल्म के लिए डेब्यू किया. इसके बाद कुछ फिल्मों में अमरीश पुरी ने काम किया लेकिन 1971 में आई रेशमा और शेरा फिल्म से उन्हें लाइमलाइट मिली जिसमें उनके लुक और रौबदार अंदाज पर लोगों का ध्यान गया. इसके बाद वे बॉलीवुड के चहेते विलेन को तौर पहचाने जाने लगे. 

हिट फिल्मों में किया काम
उनके विलेन के किरदार वाले डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर है। जैसे कि मोगैंबो खुश हुआ, जा सिमरन जा जी ले अपनी जिदगी. गदर, नागिन, घायल और कोयला, मिस्टर इंडिया यहां तक ति दिलवाले दुल्हनिया जैसे फिल्मों में काम कर अपनी विलेन की एक्टिंग से खूभ धमाल मचाया था. उन्होंने हिट फिल्म करण-अर्जुन, इलाका, दामिनी के साथ ही चाची 420 में भी काम किया. 

और पढ़ें- Petrol Diesel Price 22 June 2023: यूपी में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कितना हुआ बदलाव, आपके शहर में ईंधन के क्या है दाम, जानिए

और पढ़ें- UP Weather Today: यूपी में बारिश की दस्तक ने दिलाई भीषण गर्मी से राहत, 23, 24 और 25 जून को ऐसा रहेगा मौसम का हाल

WATCH: Gangotri Dham: मुस्लिम युवक साधु का भेष धर पहुंचा गंगोत्री धाम, पहचान जाहिर होने पर लोगों ने कर दी पिटाई 

Trending news