Anti Aging Tips: चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा! आपकी बढ़ती उम्र के प्रोसेस को रोक देगा ये तेल,करीना की तरह निखरेगा चेहरा
Advertisement

Anti Aging Tips: चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा! आपकी बढ़ती उम्र के प्रोसेस को रोक देगा ये तेल,करीना की तरह निखरेगा चेहरा

Anti Aging Tips: हाल ही में की गई रिसर्च से पता चलता है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर की काम करने की कैपिसटी भी कम होने लगती है. जिसकी वजह से शरीर के लिए जरूरी तत्व माइलिन में कमी आती है और इंसान उम्रदराज दिखने लगता है. 

Anti Aging Tips: चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा! आपकी बढ़ती उम्र के प्रोसेस को रोक देगा ये तेल,करीना की तरह निखरेगा चेहरा

Anti Aging Tips: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर भी झुर्रियां, दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में स्किन को ज़्यादा केयर की ज़रूरत होती है, खासकर महिलाओं को ढीली और लटकती त्‍वचा से डर लगने लगता है. हालांकि, बढ़ती उम्र को टाला नहीं जा सकता है. ऐसा नहीं है कि उम्र की वजह से चेहरे पर झुरियां आ जाती हैं, बल्कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से भी समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है. 

Kareena Beauty secret: ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करती हैं करीना कपूर खान! महंगे प्रोडक्ट नहीं बस ये करती है इस्तेमाल

एक सवाल उठता है कि क्या हम उम्र को रोक सकते हैं? जबाव है कि नहीं, हम उम्र को बढ़ने से नहीं रोक सकते पर अपनी स्किन की देखभाल जरूर कर सकते हैं. आइए जानें उम्र से पहले बढ़ती उम्र के असर को कैसे रोका जा सकता है.

प्राकृतिक तेल
बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट में कैमिकल मिले होते हैं. कई शोध में इन चीजों में जहरीले रसायन तत्व पाए गए हैं, जो न केवल स्किन में टॉक्सिक की मात्रा को बढ़ाते हैं, बल्कि इससे हानि भी होती है. त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो हमें अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक तेलों और उत्पादों का उपयोग करना चाहिए.  जिनमें लैवेंडर, गुलाब, जेरेनियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये न केवल आपकी त्वचा को सुंदर बनाएंगे, बल्कि त्वचा को अंदर से निखारने का भी काम करेंगे. 

हरी सब्जियां और प्रोटीन 
एंटी एजिंग से बचने के लिए हरी सब्जियों जिनमें विटामिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटीन मौजूद हों, का सेवन करना चाहिए, ताकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त हो सकें. एक्सपर्ट्स का  कहना है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जैसे बादाम, ओट्स, ब्रोकली, अखरोट, सोया और दूध आदि का सेवन करने से शरीर में कोलेजन बरकरार रहते हैं.गिलोय में एंटीबायोटिक्स एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं.  गिलोय में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो विषाणुओं से लड़ने में समर्थ होते हैं.  गिलोय का सेवन करने से आप लंबी आयु और चिर यौवन प्राप्त करती हैं.

सनस्क्रीन लोशन 
सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. आप कहीं पर भी जाएं इसका इस्तेमाल दो बार जरूरी है. हर मौसम में सूरज से यूवी-ए और यूवी-बी किरणें उत्सर्जित होती हैं, जो त्वचा को गंभीर क्षति पहुंचाती हैं.  साथ ही प्री-मैच्योर एजिंग और त्वचा कैंसर का कारण भी हो सकती हैं.

हाल ही में की गई रिसर्च से पता चलता है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर की काम करने की कैपिसटी भी कम होने लगती है. जिसकी वजह से शरीर के लिए जरूरी तत्व माइलिन में कमी आती है और इंसान उम्रदराज दिखने लगता है. लेकिन कई बार खराब जीवनशैली के चलते भी कम उम्र में ही माइलिन में कमी आने लगती है. इस वजह से भी इंसान उम्रदराज दिखने लगता है. यहीं से शुरू होती है, एजिंग की समस्या. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव लाना शुरू कर दें. जब अंदर से स्वस्थ्य होंगे तो बाहर चेहरे पर ग्लो दिखाई देगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

Hair Vitamins: सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल, लोग कहेंगे वाह

Trending news