राम के वनवास का वियोग नहीं झेल पाए 'राजा दशरथ' बने राजेंद्र, रामलीला के मंच पर सच में निकला प्राण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1008509

राम के वनवास का वियोग नहीं झेल पाए 'राजा दशरथ' बने राजेंद्र, रामलीला के मंच पर सच में निकला प्राण

लाइव रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभा रहे राजेंद्र सिंह को हार्ट अटैक आया और उन्होंने मंच पर ही प्राण त्याग दिए. 

बिजनौर में रामलीला मंच पर राम के वियोग में ‘दशरथ’ ने तोड़ा दम, दर्शक अभिनय समझ बजाते रहे तालियां.

बिजनौर: उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के गांव हसनपुर में दशहरे वाली रात रामलीला का मंचन हो रहा था. राजेंद्र सिंह अयोध्या के राजा दशरथ की भूमिका निभा रहे थे. राम के वन गमन का दृश्य चल रहा था. भगवान राम के 14 वर्ष के लिए वनवास जाने से उनके पिता राजा दशरथ वियोग में व्याकुल थे. राजेंद्र सिंह ने रामलीला में राजा दशरथ के अपने किरदार को इतनी सच्चाई के साथ जी लिया कि वह राम के वनवास के वियोग को झेल नहीं सके. 

लाइव रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभा रहे राजेंद्र सिंह को हार्ट अटैक आया और उन्होंने मंच पर ही प्राण त्याग दिए. राम के वन जाने वाले दृश्य में दशरथ (राजेंद्र सिंह) वियोग के मारे स्टेज पर गिर गए. लोगों को समझ में आया कि राजेंद्र एक्टिंग कर रहे हैं. पर्दा गिरा तो मंच के पीछे का दृश्य शोकाकुल था. राजेंद्र सिंह जब नहीं उठे तो उनके सहयोगी कलाकार पास पहुंचे. 

Live Ramleela के दौरान स्टेज पर हुई 'राजा दशरथ' की मौत, देखने वालों की कांप गई रूह

उन्हें तब अहसास हुआ कि दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने राम के वन जाने के बाद उनके वियोग में वास्तव में मंच पर ही अपने प्राण त्याग दिए हैं. रामलीला कमेटी ने तत्काल एक प्राइवेट डॉक्टर को बुलाकर राजेंद्र सिंह का चेकअप कराया. डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया और मौत की वजह हार्ट अटैक बताया. इसके बाद आगे के दृश्य का मंचन नहीं हुआ. 

शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने राजेंद्र सिंह के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया. बिजनौर जिले के गांव हसनपुर में 2 अक्टूबर से रामलीला का मंचन हो रहा था और 14 अक्टूबर को राम के वन गमन के दृश्य का मंचन था. राजेंद्र सिंह पिछले 20 साल से इस रामलीला में राजा दशरथ की भूमिका निभाते चले आ रहे थे. उनका अभिनय इतना सजीव होता था कि लोग भाव विभोर हो उठते थे.

WATCH LIVE TV

Trending news