यूपी में सस्ते होंगे आवास विकास के मकान, दाखिल-खारिज शुल्क पर योगी सरकार का बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1777705

यूपी में सस्ते होंगे आवास विकास के मकान, दाखिल-खारिज शुल्क पर योगी सरकार का बड़ा तोहफा

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. अब यूपी आवास विकास (Awas Vikas Colony) के मकान में सस्ते होंगे. लोगों को अब आवास विकास परिषद में खरीदे हुए मकानों के दाखिल खारिज के लिए अधिकतम दस हजार तक का शुल्क देना होगा. 

Building (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब आवास विकास कॉलोनी (Awas Vikas Colony) में मकान खरीदने वाले लोग अधिकतर दस हजार रुपये तक का शुल्क जमा कर दाखिल खारिज करा सकते हैं. बुधवार को अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया. अब आवास विकास परिषद ने दाखिल खारिज करान का शुल्क घटा दिया है. बताया जा रहा है यह फैसला पिछले वर्ष लागू किया गया था, मगर अभी तक आवास विकास परिषद संपत्ति का एक प्रतिशत मूल्य ही ले रहा था. 

अधिकतम दस हजार रुपये में होगा दाखिला खारिज
जानकारी के मुताबिक पिछले साल प्रदेश के सभी प्राधिकरणों में दाखिल खारिज का मूल्य घटाने के लिए आदेश जारी किया गया था. इसमें सभी को अधिकतम दस हजार रुपये तक का मूल्य वसूलने का आदेश दिया गया था. आवास विकास को छोड़कर अन्य सभी प्राधिकरणों ने घटे मूल्य पर दाखिल कराना शुरू कर दिया था, मगर आवास विकास पुरानी दरों पर ही दाखिल खारिज का मूल्य वसूल रहा था. अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने इस मामले का संज्ञान लिया. बुधवार को हुई बैठक में मूल्य घटाने का फैसला लिया गया.

UP News: यूपी की MBBS सीटों पर दाखिला, 4700 सरकारी और 2800 प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर होगा एडमिशन

नए नियम के मुताबिक पांच लाख तक की संपत्ति की दाखिल खारिज कराने के लिए लोगों को एक हजार रुपये देने होंगे. पांच से दस लाख तक की प्रॉपर्टी के लिए दो हजार का मूल्य तय किया गया है. दस से पंद्रह लाख मूल्य की प्रॉपर्टी के लिए तीन हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं. पंद्रह से पचास लाख की प्रॉपर्टी की दाखिल खारिज कराने के लिए पांच हजार रुपये देने होंगे. इसके अलावा पचास लाख और उससे ज्यादा की संपत्ति की दाखिल खारिज कराने के लिए दस हजार देने होंगे. 

Bageshwar Dham Sarkar: कैसे लगती है बाबा बागेश्वर के धाम में अर्जी, महिलाओं ने बताया सबसे आसान तरीका

 

Trending news