अयोध्या की बिटिया बनेगी डीएम,विदुषी सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा में राम की नगरी का बढ़ाया मान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1708114

अयोध्या की बिटिया बनेगी डीएम,विदुषी सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा में राम की नगरी का बढ़ाया मान

UPSC Results 2022 : उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले की लड़की अब डीएम कलेक्टर बनेगी. जिले की विदुषी सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा में राम की नगरी का मान बढ़ाते हुए टॉप रैंकिंग हासिल की है. 

UPSC Results 2022

UPSC Results 2023 : संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया. इसमें उत्तर प्रदेश का परचम लहराता दिख रहा है. प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली इशिता किशोर ने पहली पायदान हासिल की है. वहीं टॉप 20 में कई लड़के लड़कियां यूपी के रहने वाले हैं. अयोध्या की विदुषी सिंह भी उन्हीं में से एक हैं, जिन्होंने 13वीं रैंक हासिल की है. टॉप 20 में कई उत्तर प्रदेश औऱ उत्तराखंड के हैं. 

UPSC Result 2022: पापा मैं IAS बन गई, बरेली की बेटी का चौथा नंबर, DSP की बेटी बनेगी उनसे बड़ी अधिकारी

विदुषी सिंह ने बीएन ऑनर्स की पढ़ाई  दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है और इकोनॉमिक्स उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट रहा है. उनकी प्रारंभिक पढ़ाई फैजाबाद से हुई है. बिदुषी सिंह पुत्री इंजीनियर दीपेंद्र प्रताप सिंह कौशलपुरी जेबीपुराम कालोनी अयोध्या की रहने वाली हैं. प्रथम प्रयास में एक वर्ष दिल्ली में कोचिंग करने के बाद घर से तैयारी करते हुए IAS में 13वें स्थान हासिल किया. विदुषी बचपन से ही सिविल सेवा में जाने का ख्वाब संजोए थीं और उनके टॉपर्स में आने के बाद परिवार और मोहल्ले में खुशी का माहौल है. 

UPSC: बलिया के लाल का कमाल, UPSC में 16वीं रैंक लाकर शिशिर संभालेंगे DM की कुर्सी

बरेली की बिटिया स्मृति मिश्रा ने चौथा स्थान हासिल किया है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी के बाद लॉ की पढ़ाई की है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट जूलॉजी रहा है. वो अभी नोएडा के सेक्टर 41 में रह रही हैं. स्मृति ने कहा कि नतीजे आने के बाद उन्होंने पापा को कॉल कर सूचना दी. उन्हें बताया कि वो IAS में चौथी टॉपर हैं. बेटी से कॉल पर यह जानने के बाद पिता की खुशी सातवें आसमान पर है.स्मृति के अलावा बलिया के शिशिर को 16वां स्थान मिला है. जबकि आजमगढ़ के सिद्धार्थ शुक्ला को 18वां स्थान मिला है. 

आजमगढ़ के सिद्धार्थ शुक्ला आईएएस में चयनित, UPSC में पाई 18वीं रैंक

बलिया के शिशिर कुमार सिंह ने 16वीं रैंक हासिल की है. वो बीटेक छात्र हैं. उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ माइंस झारखंड धनबाद से बीटेक किया है. मैथमैटिक्स उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट रहा है. हरपुर में शिशिर के घर का गुप्ता जनरल स्टोर है. 

आजमगढ़ के सिद्धार्थ शुक्ला ने 18वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स की पढ़ाई की है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट इतिहास रहा है. योग ध्यान और आध्यामिक पुस्तकें पढ़ना उनका शौक है. वो फिलहाल दिल्ली के नरेला में रहकर पढ़ाई कर रहे थे. 

बता दें कि सिविल सेवा 2022 की प्रारंभिक परीक्षा 5 जून 2022 को हुई थी. इसके लिए 11 लाख 35 हजार 697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया. लेकिन 5 लाख 73 हजार 735 ने परीक्षा दी. 

सिविल सेवा में छा गए यूपी के अयोध्या-आजमगढ़, बलिया जैसे पिछड़े जिलों के युवा, बनेंगे डीएम कलेक्टर

Trending news