Barabanki : बाराबंकी का जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल, मरीजों को मिलती हैं हाईटेक सुविधाएं, घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
Advertisement

Barabanki : बाराबंकी का जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल, मरीजों को मिलती हैं हाईटेक सुविधाएं, घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Barabanki district hospital : उत्तर प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों के साथ ही 100 बेड वाले संयुक्त चिकित्सालयों में ई-सुश्रुत पोर्टल पर मरीजों का ओपीडी रजिस्ट्रेशन हो रहा है. ऐसा नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कराया जा रहा है. इन सुविधाओं को देखते हुए जिला स्तरीय अस्पतालों में बाराबंकी के जिला अस्पताल को 1075 अंक मिले. तो वहीं जिला अस्पताल ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. 

Barabanki district hospital

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी : नेशनल हेल्थ मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों और 100 बेड वाले संयुक्त चिकित्सालयों में मरीजों का ई-सुश्रुत पोर्टल पर ओपीडी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. जिसके बाद बाराबंकी का रफी अहमद किदवई स्मारक जिला अस्पताल हाईटेक हो चुका है. पोर्टल पर डिजिटल इंफॉर्मेशन फीड करने और रजिस्ट्रेशन करने में बाराबंकी जिला अस्पताल को प्रदेश में सबसे ज्यादा अंक मिले हैं. जिला अस्पताल का प्रदर्शन पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है. इसके अलावा जिला अस्पताल में अब एबीडीएम की सुविधा भी शुरू हो गई है. जिससे मरीज घर बैठे ही ओपीडी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। वहीं इन हाईटेक सुविधाओं के चलते मरीजों को काफी सहूलियत मिल रही है.

अस्पताल में ई-सुश्रुत पोर्टल
दरअसल, एक बार अस्पताल में ई-सुश्रुत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मरीजों को दोबारा अपनी डीटेल देने की जरूरत नहीं पड़ती है. अस्पताल में सेकेंड विजिट करने पर मरीजों को केवल रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर ही बताना होता है। जिससे मरीजों की पूरी डिटेल और पहले हुए सारे इलाज की जानकारी कंप्यूटर पर आ जाती है. मरीजों को यह सुविधा को देने में जिला स्तरीय अस्पतालों में बाराबंकी के स्वर्गीय रफी अहमद किदवई स्मारक जिला अस्पताल को 1075 अंक मिले. 1075 अंकों के साथ जिला अस्पताल प्रदेश में नंबर वन स्थान पर है. जिससे अस्पताल के डाक्टरों और स्टाफ में काफी खुशी हैं. इसके अलावा एबीडीएम की सुविधा का इस्तेमाल करके मरीज अब घर बैठे ही ओपीडी रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए भीड़ नहीं लगती
ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर टीम को लीड कर रहे रजी अहमद खान ने बताया कि इस सुविधा के शुरू हो जाने से अस्पताल में रजिस्ट्रेशन के लिए भीड़ नहीं लगती. मरीजों को घंटों इंतजार नहीं करना पड़ता. साथी अस्पताल स्टाफ का भी वर्क लोड काफी कम हुआ है. वहीं अस्पताल आए मरीजों ने भी सरकार की इस सुविधा की काफी सराहना की. उन्होंने बताया कि अब उन्हें पुराने पर्चे नहीं लाने पड़ते और उनका सारा मेडिकल डेटा भी सुरक्षित रहता है।

पूरी टीम की मेहनत
जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. बृजेश कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल के कर्मचारी और चिकित्सक कम संसाधन में भी बेहतर काम कर रहे हैं. रजी अहमद खान समेत पूरी टीम की मेहनत का परिणाम है कि यह उपलिब्ध जिले को मिली है. इसके लिए पूरा जिला अस्पताल प्रशासन बधाई का पात्र है. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने से मरीजों और डाक्टरों दोनों को सहूलियत मिलती है. साथ ही मरीज अब एबीडीएम सुविधा से मरीज घर बैठे ही अपना ओपीडी रजिस्ट्रन करवा सकता है.

यह भी पढ़ें- Mirzapur : अपनी ही बहन का पति बन गया कलयुगी भाई, इश्क की दुहाई देकर मंदिर में रचाई शादी

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Metro : कानपुर से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानिए कितने स्टेशन और क्या किराया होगा

शाइस्ता की मददगार मुंडी पासी आई सामने, कहा- 'अतीक के कहने पर मेरे भाई की हत्या की गई'

Trending news