4 साल के हाथी 'सावन' का धूमधाम से मनाया गया बर्थडे, स्पेशल फ्रूट केक खाकर खुश हुए नन्हे गजराज
Advertisement

4 साल के हाथी 'सावन' का धूमधाम से मनाया गया बर्थडे, स्पेशल फ्रूट केक खाकर खुश हुए नन्हे गजराज

Elephant Birthday Celebration: जिम कार्बेट पार्क में (Jim Corbett National Park) कर्नाटक से 9 हाथी लाए गए थे. चार साल पहले एक हथिनी ने बच्चे 'सावन' को जन्म दिया था. तभी से सावन का धूमधाम से जन्मदिन मनाया जाता है.

हाथी का बर्थडे सावन

राजवीर चौधरी/बिजनौर: यूपी उत्तराखंड की सीमा से सटे जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (JIM Corbett National Park) के कालागढ़ एलिफैंट कैंप में एक हाथी के बच्चे का धूमधाम (Elephant Birthday Celebration) से जन्मदिन मनाया गया. इस हाथी नाम 'सावन' है. सावन के बर्थडे पर वन विभाग ने बाकायदा स्पेशल केक बनवाया. सावन को खिलाकर जन्मदिन की खुशियां बांटी. इस साल सावन चार वर्ष का हो गया. वन विभाग बीते चार सालों से लगातार सावन का धूमधाम से 2 अगस्त को जन्मदिन मनाता आ रहे है.  

नौ साल पहले कर्नाटक से लाए गए थे 9 हाथी
वन विभाग ने नन्हे हाथी के लिए स्पेशल फ्रूट केक तैयार करवाया था. सेलिब्रेशन के दौरान हाथी ने यह केक बड़े चाव से खाया. वहीं, कॉर्बेट नेशनल पार्क के डायरेक्टर डॉ धीरज पाण्डेय ने बताया कि इस कैंप में वन विभाग ने कर्नाटक से 9 जंगली हाथियों को लाया गया था. इसी बीच एक हथिनी ने चार साल पहले बच्चे को जन्म दिया था. वन विभाग के अफसरों ने हाथी का नाम सावन रखा था. तब से ही सावन का जन्मदिन बड़ी धूमधाम और शिद्दत से मनाया जाता है. 

fallback

हाथियों का रखा जाता है खास ख्याल 
वन विभाग के अफसरों का यह भी कहना है कि एलिफैंट कैंप कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है. खास तौर से प्रोटेक्शन के लिए. दरअसल, मॉनसून पेट्रोलिंग के दौरान हाथियों का ही इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में वन विभाग का पूरा ध्यान इस बात पर रहता है कि हाथियों का स्वास्थ्य अच्छा रहे. साथ ही उनकी मेंटिनेंश भी सही रहे. डायरेक्टर ने कहा कि हर साल आज के दिन सभी हाथियों की कंडीशन, दवा, खाने-पीने, ठहरने के स्थान पर विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है. कैंप में हाथियों के लिए कुछ इंस्ट्रूमेंट की ज़रूरत है,  जिसे जल्द की मंगा लिए जाएंगे. 

Champaran Satyagraha: कहानी चंपारण की जहां से शूरू हुआ महात्मा गांधी के आंदोलन का सफर...

Trending news