Building New UP Conclave: "यूपी में कानून का राज स्थापित, इसलिए पर्यटकों की बन रहा पहली पसंद"
Advertisement

Building New UP Conclave: "यूपी में कानून का राज स्थापित, इसलिए पर्यटकों की बन रहा पहली पसंद"

Building New Uttar Pradesh Conclave: पर्यटकों में विश्वास की भावना पैदा हुई और उसी का परिणाम है कि कोरोना संकट से उबरने के बाद पर्यटक यूपी में घूमने का प्लान बना रहे हैं और प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ी हैं. जयवीर सिंह ने बताया कि आज राष्ट्रीय औसत से 3% ज्यादा पर्यटक यूपी में आते हैं...

Building New UP Conclave: "यूपी में कानून का राज स्थापित, इसलिए पर्यटकों की बन रहा पहली पसंद"

UP Tourism Minister: उत्तर प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ी हैं. उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ये इसकी कई वजहें गिनाई हैं. जयवीर सिंह ने मंगलवार को लखनऊ में आयोजित बिल्डिंग न्यू उत्तर प्रदेश कॉनक्लेव (Building New Uttar Pradesh Conclave) में राज्य के पर्यटन क्षेत्र को लेकर चर्चा की. जयवीर सिंह बीजेपी के वो दिग्गज नेता हैं, जिन्होंने मैनपुरी में भाजपा का कमल खिलाया. मैनपुरी क्षेत्र पहले सपा का गढ़ हुआ करता था और वहां बीजेपी की विजय पताका जयवीर सिंह ने लहराई है. पार्टी नेतृत्व ने इसी का इनाम देते हुए उन्हें यूपी के राज्य सरकार की कैबिनेट में जगह दी और पर्यटन मंत्री बनाया. उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं. ऐसे में टूरिज्म मिनिस्टर का क्या विजन है, इसको लेकर चर्चा हुई... 

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि उनका यह मानना है कि किसी भी प्रदेश में पर्यटन की दृष्टि से तीन-चार फैक्टर बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसमें सबसे पहला है लॉ एंड ऑर्डर. किसी भी प्रदेश का जब तक लॉ एंड ऑर्डर बेहतर नहीं होगा, तब तक लोग खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर पाते और राज्य में घूमने आने का मन नहीं बना पाते. 2017 से पहले राज्य के लॉ एंड ऑर्डर की क्या स्थिति थी, सबको पता है. लेकिन, साल 2017 में जब यूपी में चुनाव हुए और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य की जिम्मेदारी संभाली, तब से लेकर अब तक लगातार यहां कानून का राज स्थापित हुआ है. खास तौर पर भू-माफिया और आतंक पैदा करने वालों की नकेल कसी गई है. अब यूपी उन राज्यों में शुमार है, जहां लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बेहतरीन हुई है. 

यूपी की स्वास्थ्य सेवाएं भी कानून-व्यवस्था की तरह बनेगी मिसाल, बिल्डिंग न्यू उत्तर प्रदेश कॉनक्लेव में बोले डिप्टी सीएम बृजेश पाठक

टूरिस्ट में यूपी को लेकर बढ़ा विश्वास
पर्यटकों में विश्वास की भावना पैदा हुई और उसी का परिणाम है कि कोरोना संकट से उबरने के बाद पर्यटक यूपी में घूमने का प्लान बना रहे हैं और प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ी हैं. जयवीर सिंह ने बताया कि आज राष्ट्रीय औसत से 3% ज्यादा पर्यटक यूपी में आते हैं. 

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट है दूसरा फैक्टर
पर्यटन मंत्री ने आगे बताया कि दूसरा फैक्टर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट है. प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी, रोड कनेक्टिविटी और रेलवे, हर तरीके के संसाधन बेहतरीन स्थिति में हैं. आज लखनऊ से दिल्ली पहुंचने में केवल 5.30 घंटे लगते हैं. वहीं, दिल्ली से चलकर बुंदेलखंड झांसी तक केवल 5 घंटे में पहुंचा जा सकता है. गंगा एक्सप्रेसवे का काम भी बहुत जल्दी पूरी होने वाला है और इसके अलावा, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे शुरू होने जा रहा है. एक्सप्रेसवे की संपूर्णता के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर उत्तर प्रदेश प्रथम राज्य बनने वाला है. 

उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक और पौराणिक मान्यता
पर्यटन मंत्री ने तीसरा फैक्टर बताया प्रदेश की पौराणिक मान्यता. यह पर्यटक की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण बात है कि कई देवताओं की जन्मभूमि यूपी में है. भगवान कृष्ण से लेकर भगवान राम तक.. सब यूपी में हैं. मोक्ष की धरती काशी उत्तर प्रदेश में है. गोरखनाथ पीठ भी यूपी में है. इतना ही नहीं, नवरात्रि में मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा होती है और मां विंध्यवासिनी भी उत्तर प्रदेश में हैं. 

जयवीर सिंह ने बताया कि साउथ इंडिया के लोग जीवन में एक बार विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए जरूर आते हैं. इसके बिना वे अपना जीवन धन्य नहीं मानते. ऐसे में यूपी आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक रूप से बहुत महत्व रखता है. 

इको टूरिज्म का गठन
पर्यटन मंत्री ने आगे बताया कि बेहतर सुविधाएं देने के लिए इको टूरिज्म बोर्ड का गठन किया गया है. यह बोर्ड मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गठित हुआ. इको टूरिज्म बोर्ड को आयुष से जोड़ा गया है. परिवहन के साथ मिलकर इको टूरिज्म का डेवलपमेंट किया जा रहा है.

Building New Uttar Pradesh Conclave Live : लखनऊ से समस्याओं पर बात, समाधान की तलाश Zee UPUK पर 

 

Trending news