UP By elections: गोला गोकर्णनाथ से लगातार 5 बार जीते थे अरविंद गिरि, सीट पर विधानसभा उपचुनाव का ऐलान
Advertisement

UP By elections: गोला गोकर्णनाथ से लगातार 5 बार जीते थे अरविंद गिरि, सीट पर विधानसभा उपचुनाव का ऐलान

By-elections: यूपी की गोलागोकर्णनाथ समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान किया गया है.

UP By elections: गोला गोकर्णनाथ से लगातार 5 बार जीते थे अरविंद गिरि, सीट पर विधानसभा उपचुनाव का ऐलान

By-elections 2022 : निर्वाचन आयोग ने 6 राज्यों की खाली सात विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. इसमें उत्तर प्रदेश की गोला-गोकर्णनाथ सीट भी शामिल है. इसको लेकर 7 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक नामांकन कर सकते हैं.  3 नवंबर को वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 6 नवंबर को जारी किए जाएंगे. 

इन सीटों पर होगा विधानसभा उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट समेत सात सीटों पर चुनाव होगा. जिसमें  महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व, बिहार की मोकामा और गोपालगंज सीट, हरियाणा की उदमपुर,  तेलंगाना की मुनुगोड सीट और ओडिशा में धामनगर सीट पर उपचुनाव होगा. 

बता दें, कि यूपी के लखीमपुर जिले की गोला गोकर्णनाथ विधासनसभा सीट से बीजेपी विधायक अरविंद गिरी का बीते माह हार्ट अटैक से निधन हो गया था.जिसके बाद से ये सीट खाली हुई है. अरविंद गिरी लखीमपुर खीरी जिले के गोला सीट से पांच बार विधायक रह चुके हैं.वह सपा, कांग्रेस और बसपा से होते हुए बीजेपी में आए थे. वे पहली बार 1996 में विधायक बने थे. जबकि 2014 का लोकसभा चुनाव भी वे लखीमपुर लोकसभा खीरी लोकसभा सीट से लड़े थे. साल 2017 और 2022 में बीजेपी के टिकट पर गोला गोकर्णनाथ के विधायक बने.

गोला गोकर्णनाथ सीट के जातीय समीकरण
इस सीट पर करीब चार लाख मतदाता हैं. यहां कुर्मी और ब्राह्मण मतदाताओं का दबदबा रहा है. साथ ही सीट पर मुस्लिम मतदाता भी निर्णायक भूमिका में हैं.साल 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के अरविंद गिरी ने सपा उम्मीदवार विनय तिवारी को 29 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. 

मतगणना की तिथि: 6 नवंबर 2022
गजट अधिसूचना जारी करने की तिथि: 7 अक्टूबर 2022
नामांकन की अंतिम तिथि: 14 अक्टूबर 2022
नामांकन की जांच की तिथि: 15 अक्टूबर 2022
उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि: 17 अक्टूबर 2022
मतदान की तिथि: 3 नवंबर 2022

Trending news