पशुमित्रों को लेकर कैबिनेट मंत्री का बड़ा ऐलान, अब एडवांस में मिलेगा मानदेय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1443046

पशुमित्रों को लेकर कैबिनेट मंत्री का बड़ा ऐलान, अब एडवांस में मिलेगा मानदेय

पीएम मोदी का सपना है किसानों की आय दोगुनी हो. पीएम के इस सपने को यूपी सरकार साकार कर रही है. यूपी में जिन किसानों के पास जमीन नहीं है सरकार उन्‍हें पशुपालन के जरिए उनकी आय बढ़ा रही है.

पशुमित्रों को लेकर कैबिनेट मंत्री का बड़ा ऐलान, अब एडवांस में मिलेगा मानदेय

बाराबंकी : पीएम मोदी का सपना है किसानों की आय दोगुनी हो. पीएम के इस सपने को यूपी सरकार साकार कर रही है. यूपी में जिन किसानों के पास जमीन नहीं है सरकार उन्‍हें पशुपालन के जरिए उनकी आय बढ़ा रही है. इसी क्रम में सरकार 100 दिनों में 75 लाख कृत्रिम गर्भाधान (एआई) कराकर किसानों की आय दोगुनी करने का काम करेगी. यह घोषणा यूपी के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने की है. 

75 लाख निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम का शुभारंभ
कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह मंगलवार को यूपी के बाराबंकी जिले में थे. इस दौरान मंत्री धर्मपाल सिंह ने 100 दिनों में मिशन 75 लाख निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम का शुभारंभ किया. साथ ही मंत्री ने नंदबाबा और गोकुल पुरस्कार का वितरण भी किया. इसके अलावा समिति निबंधक प्रमाण पत्र का वितरण एवं पराग विपणन, सशक्‍तीकरण के लिए प्रचार-प्रसार अभियान की भी शुरुआत की. 

किसानों की आय दोगुनी करने का काम करेगी सरकार 
मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि खेती और पशु दोनों का योगदान एक दूसरे के लिए काफी महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि एक बार फिर प्रदेश में पशु बाजार और हाट बाजार खोलने की शुरुआत की जा रही है. सरकार 100 दिनों में 75 लाख कृत्रिम गर्भाधान (एआई) कराकर किसानों की आय दोगुनी करने का काम करेगी. मंत्री ने कहा कि किसानों को सेक्स सीमेन की डोज अब 300 रुपये की जगह 200 रुपये में मिलेगी. इसको लेकर सीएम योगी ने भी मंजूरी दे दी है. मंत्री ने ऐलान किया कि प्रदेश सरकार पशुमित्र, पैरावेट को अब एआई के लिए एडवांस में मानदेय देगी. जबकि पहले की सरकारों में ऐसा नहीं होता था. 

कल से लगने लगेंगे पशु बाजार 
मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि यूपी में कल से यानी बुधवार से ही पशु बाजार और हाट बाजार लगवाने की शुरुआत करा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि किसानों की आवश्यकता को देखते हुए और लंपी वायरस पर पूरी तरह से रोकथाम के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है कि प्रदेश में 16 नवंबर से ही यह बाजार लगवाई जाएं. उन्होंने कहा कि बीते दिनों लंपी वायरस के चलते प्रदेश के 32 जिलों में पशु बाजार नहीं लगाए गए. अब यह पूरी तरह से खत्म हो गया है. 

मदरसों को लेकर बड़ा ऐलान 
मंत्री धर्मपाल सिंह ने मदरसों को लेकर कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार मदरसों में पढ़ने वाले सभी गरीब मुसलमानों के बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने जा रही है. उन्होंने कहा कि पहले हुजूर के बेटे ही हुजूर बनते थे, लेकिन अब मजदूर के बेटे भी हुजूर बनेंगे. उनकी सरकार मदरसों में खास व्यवस्था करने जा रही है. मंत्री के मुताबिक, अब तक बच्चों को मदरसों में केवल मौलवी बनाया जाता था, लेकिन हमारी सरकार अब मदरसों के बच्चों को आईएएस और आईपीएस बना रही है. वहीं, मंत्री धर्मपाल सिंह के सामने पशुमित्रों ने हंगामा भी किया. 

Trending news