Char Dham Yatra 2023: गौरीकुण्ड और सोनप्रयाग पहुंचे DGP, चार धाम यात्रा में मिलेगी ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1677319

Char Dham Yatra 2023: गौरीकुण्ड और सोनप्रयाग पहुंचे DGP, चार धाम यात्रा में मिलेगी ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा

गौरीकुण्ड का अधिकांश क्षेत्र बिल्कुल संकरा है. इस वजह आवाजाही का एकमात्र रास्ता होने के चलते गौरीकुण्ड घोड़ा पड़ाव के दूसरी छोर पर बाईपास तैयार कराने के लिए पत्राचार करने का निर्देश दिया गया है. ताकि इस क्षेत्र में भीड़ का दबाव कम हो सके.

Char Dham Yatra 2023: गौरीकुण्ड और सोनप्रयाग पहुंचे DGP, चार धाम यात्रा में मिलेगी ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा

गौरीकुण्ड: गौरीकुण्ड का अधिकांश क्षेत्र बिल्कुल संकरा है. इस वजह आवाजाही का एकमात्र रास्ता होने के चलते गौरीकुण्ड घोड़ा पड़ाव के दूसरी छोर पर बाईपास तैयार कराने के लिए पत्राचार करने का निर्देश दिया गया है. ताकि इस क्षेत्र में भीड़ का दबाव कम हो सके. दरअसल, आज पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अशोक कुमार सोनप्रयाग और गौरीकुण्ड पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यात्रा के सभी पैदल पड़ाव पर मौजूद पुलिस बल और यात्री सहायता के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर रखवाने का निर्देश दिया है. दरअसल, धाम सहित यात्रा पड़ावों की पवित्रता को बनाए रखने के लिए ऑपरेशन मर्यादा चलाया जा रहा है. इसके अलावा डीजीपी ने गौरीकुण्ड पुलिस चेक पोस्ट पर श्रद्धालुओं के आवागमन को बनाए रखने, निरन्तर अनाउंसमेंट की ड्यूटी कर रहे होमगार्ड जवान को नगद 1000 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया गया.

गौरीकुण्ड में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण 
आपको बता दें कि केदारनाथ धाम पैदल जा रहे यात्रियों से डीजीपी ने संवाद भी किया. इस दौरान उन्होंने पालकी काउंटर पर अधिक भीड़ के नियंत्रण को लेकर भी अनुरोध किया. उपस्थित चौकी प्रभारी गौरीकुण्ड को पालकी बुकिंग काउंटर पर यात्रियों को कतारबद्ध कराने के लिए पुलिस बल नियुक्त करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने गौरीकुण्ड में पुलिस व्यवस्था को अधिक दुरुस्त किए जाने के निर्देश दिया. इस दौरान वह कोतवाली सोनप्रयाग पहुंचे और पुलिस कार्मिकों के सम्मेलन में उनकी समस्याएं भी जानी. यात्रा ड्यूटी हेतु आई अन्य जनपदों की पुलिस को चारधाम यात्रा मार्ग में गर्म जैकेट और इनर उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया. पुलिस बल के मनोबल को बढ़ाने हेतु उन्होंने सभी तरह की बुनियादी सुविधाओं को मुहैया कराने के निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि रुटीन ड्यूटियों से थोड़ा मुश्किल जरूर हैं, लेकिन ये काम आपकी कार्य क्षमता को मजबूत करेगा.

पुलिस बल को मजबूत इरादे क साथ कर्तव्य निर्वहन के दिया निर्देश
आपको बता दें कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज सुबह से ही रुद्रप्रयाग के हर क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है. साथ ही केदारनाथ धाम सहित ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फवारी भी हो रही है. वहीं, केदारनाथ धाम तक पहुंच चुके श्रद्धालुओं को कम से कम दिक्कतों का सामना करना पड़े, इसके लिए पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने केदारनाथ धाम में तैनात पुलिस बल को श्रद्धालुओं के सुरक्षा प्रबन्धन, सेवा और मौसम के अनुरूप मार्गदर्शन करने के निर्देश दिया हैं.

पुलिस नोडल अधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी विमल रावत एवं पुलिस उपाधीक्षक केदारनाथ यात्रा विवेक कुमार के नेतृत्व में केदारनाथ धाम में तैनात पुलिस बल द्वारा धाम तक पहुंच चुके श्रद्धालुओं को कतारबद्ध कराते हुए सुगम दर्शन कराया जा रहा है. इसके अलावा असहाय और बुजुर्ग श्रद्धालुओं की मदद भी की जा रही है. सभी श्रद्धालुओं को दर्शन के बाद वापस जाने की सलाह दी जा रही है. इसके अलावा जो श्रद्धालु केदारनाथ धाम में रुकना चाह रहे हैं, उन्हें समय रहते स्वयं के रुकने की व्यवस्था करने की हिदायत दी जा रही है. समय से धाम तक पहुंच चुके और दर्शन पा चुके श्रद्धालुओं से विशेष आग्रह किया जा रहा है किए वह जहां तक सम्भव हो, वापस जाकर यात्रा के निचले पड़ाव पर रुकें.

मौसम पूर्वानुमान के अनुरूप लगातार हो रही बर्फवारी के चलते केदारनाथ धाम पहुंच रहे सभी श्रद्धालुओं से अपील है कि जा रही है कि वह होटल और कमरे की बुकिंग कन्फर्म होने पर ही केदारनाथ में रुकने का प्लान करें. अन्यथा यात्रा के प्लान को कुछ समय के लिए टाल भी सकते हैं. वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आगामी 2 दिन ऑरेंज अलर्ट है. इसलिए अपनी यात्रा को प्लान करके ही यहां आएं. बच्चों और बुजर्गों का विशेष ध्यान रखा जाए, अपने साथ गर्म कपड़े, टोपी, मफलर, दस्ताने, बरसाती, छाता और जरूरी दवाईयां इत्यादि साथ लेकर ही चलें.

Trending news