Gorakhpur: होलिकोत्सव पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1600381

Gorakhpur: होलिकोत्सव पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

भक्ति की शक्ति की प्रतिष्ठा, भेदभाव भुलाकर सबको गले लगाने उल्लास के पर्व होली पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बतौर गोराखपीठाधीश्वर मौजूदगी गोरखपुर के रंगोत्सव को बेहद खास बनाती है.

Gorakhpur: होलिकोत्सव पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर: भक्ति की शक्ति की प्रतिष्ठा, भेदभाव भुलाकर सबको गले लगाने उल्लास के पर्व होली पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बतौर गोराखपीठाधीश्वर मौजूदगी गोरखपुर के रंगोत्सव को बेहद खास बनाती है. सीएम योगी के संग भक्ति के उमंग में सामाजिक समरसता के रंग बरसते हैं और इसके साथ ही घंटाघर से श्री होलिकोत्सव समिति और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बैनर तले निकलने वाली भगवान नरसिंह की रंगभरी शोभायात्रा निकलती है. 

शोभायात्रा का नेतृत्व करेंगे योगी 
दशकों से जारी इस परंपरा का निर्वाह करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में बुधवार सुबह इस शोभायात्रा का नेतृत्व करेंगे. सामाजिक समरसता का स्नेह बांटने के लिए ही गोरक्षपीठाधीश्वर दशकों से होलिकोत्सव-भगवान नरसिंह शोभायात्रा में शामिल होते हैं. 

नानाजी देशमुख ने 1944 में शुरू की थी नरसिंह शोभायात्रा
गोरखपुर में भगवान नृसिंह रंगोत्सव शोभायात्रा की शुरुआत अपने गोरखपुर प्रवासकाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक नानाजी देशमुख ने 1944 में की थी.  आपको बता दें कि  गोरखनाथ मंदिर में होलिका दहन की राख से होली मनाने की परंपरा इसके काफी पहले से जारी थी. 

तिलक लगाने के साथ होगी योगी के रंगपर्व की शुरुआत
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के रंगपर्व की शुरुआत गोरखनाथ मंदिर में होलिकादहन या सम्मत की राख से तिलक लगाने के साथ होगी। पीठाधीश्वर के साथ ही मंदिर के प्रधान पुजारी एवं अन्य साधु-संत भी होलिका दहन के भस्म से रंगोत्सव का शुभारंभ करेंगे. दोपहर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में होली मिलन समारोह का आयोजन भी होगा. 

WATCH: यूपी के इस मंदिर में खेली जाती है भस्म से होली, देखें अद्भुत नजारा

Trending news