गाजियाबाद में आशियाना खरीदने का सपना हुआ महंगा, जानिए कहां बढ़ा कितना सर्किल रेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1317600

गाजियाबाद में आशियाना खरीदने का सपना हुआ महंगा, जानिए कहां बढ़ा कितना सर्किल रेट

यदि आप दिल्ली से सटे गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको अब अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. कोरोना संकट की वजह से काफी समय से टल रहे सर्किल रेट में वृद्धि की कवायद आखिरकार पूरी कर ली गई. यहां जमीन के सर्किल रेट में 4 से 20 फीसदी तक वृद्धि की गई है.

 

गाजियाबाद में आशियाना खरीदने का सपना हुआ महंगा, जानिए कहां बढ़ा कितना सर्किल रेट

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 24 अगस्त से प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो गया है. 6 साल के लंबे समय बाद गाजियाबाद में जमीनों के सर्किल रेट में 4 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक का इजाफा किया गया है. पूरे गाजियाबाद में सर्किल रेट में औसत बढ़ोतरी की बात करें तो करीब 10 से 12 फीसदी तक औसत वृद्धि की गयी है. इसके लिए स्टांप विभाग की ओर से नई रेट लिस्ट जारी कर तहसील और सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा कर दी गई है. 24 अगस्त से इन नए बढ़े सर्कल रेट को लागू कर दिया गया है. जिसके बाद गाजियाबाद में आशियाना खरीदने का सपना भी महंगा हो गया है.

सर्वे के बाद बढ़ाई गई दरें

गाजियाबाद एडीएम वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव के मुताबिक गाजियाबाद में जमीन की कीमतें पहले से काफी बढ़ गई हैं. तहसील और सब रजिस्ट्रार दफ्तर में हो रही रजिस्ट्रियां पुराने सर्किल रेट से काफी अधिक मूल्यों पर हो रही थी. यही वजह है कि सब रजिस्ट्रार दफ्तर और तहसीलों में हो रही रजिस्ट्रियों और सर्वे के बाद ही गाजियाबाद में यह सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी की गयी. आपको बता दे कि गाजियाबाद सबसे ज्यादा बढ़ोतरी नए विकसित होते हुए एनएच 9 से सटे इलाकों और एन-एच 58 पर चल रहे रैपिड रेल के विकास कार्यो के साथ ही और मेरठ एक्सप्रेस वे के किनारे पड़ने वाले इलाकों में की गई है. क्योंकि विकास कार्यो के रफ्तार पकड़ने के बाद यहां जमीनों की कीमतों में बड़ा इजाफा हो चुका है. इससे स्टाम्प विभाग पहले ही सर्किल रेट में बढ़ोतरी करना चाह रहा था. 

कोरोना संकट की वजह से नहीं बढ़ा था सर्किल रेट
हालांकि बीते 2 सालों से कोरोना संक्रमण के चलते सर्किल रेट में बढ़ोतरी स्टाम्प विभाग द्वारा नहीं की गई थी. लेकिन अब कोरोना आपदा के खत्म होते असर और गाजियाबाद में प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतों के बाद स्टाम्प विभाग ने सर्किल रेट को भी बढ़ा दिया है. सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर आपत्तियां लेबर डिपार्टमेंट द्वारा मांगी गई थी.  मिली आपत्तियों के निस्तारण के बाद गाजियाबाद डीएम ने बढ़े सर्किल रेट को मंजूरी दे दी है. इस पूरे मामले में वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव ने बताया सर्किल रेट में अलग-अलग इलाको में 4 , 6, 8, 10 से लेकर 20  फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. यानी गाजियाबाद में औसत बढ़ोतरी 10 से 12 फीसदी तक हुयी है. वही ग्रामीण इलाकों कृषि जमीन के सर्किल रेट भी बढ़ाये गये हैं.

कई इलाकों में प्रॉपर्टी के  बढ़ेंगे दाम
गाजियाबाद में चल रही कई विकास योजनाओं के बाद यहां जमीन की कीमतो में इजाफा हो गया है. लेकिन बीते 6 सालों से सर्किल रेट को नहीं बढ़ाया गया था. नये सर्किल रेट के आधार पर गाजियाबाद के पॉश कालोनी कौशांबी , गाजियाबाद की सबसे महंगी सर्किल रेट वाली कॉलोनी बन गयी है. यहां न्यूनतम सर्किल रेट 72,500 से बढ़ाकर 82,000 से 91,000 प्रति वर्ग मीटर तक हो गया है. साफ है कि नए सर्किल रेट के बाद कौशांबी क्षेत्र की प्रॉपर्टी सबसे महंगी हो गयी है. जबकि उसके बाद क्रमशः गाजियाबाद के पॉश वैशाली , इंदिरापुरम, वसुंधरा, कविनगर जैसे पॉश इलाके आते हैं.

Trending news