Power Crisis पर CM योगी ने ली बैठक, बोले- त्योहारों का समय है, रात में नहीं कटनी चाहिए बिजली
Advertisement

Power Crisis पर CM योगी ने ली बैठक, बोले- त्योहारों का समय है, रात में नहीं कटनी चाहिए बिजली

उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को उत्तर प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शाम 06 बजे से सुबह 07 बजे तक बिना किसी कटौती के विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

लखनऊ: कोयले की पर्याप्त आपूर्ति न होने के कारण उत्तर प्रदेश में संभावित बिजली संकट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में विद्युत व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को उत्तर प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शाम 06 बजे से सुबह 07 बजे तक बिना किसी कटौती के विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्व एवं त्योहार का समय चल रहा है. इस दौरान रात्रि में निर्बाध विद्युत आपूर्ति आवश्यक है. उत्तर प्रदेश के विद्युत संयंत्रों को पर्याप्त कोयला आपूर्ति हो यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं. त्रुटिपूर्ण विद्युत बिलों के कारण उपभोक्ता को परेशानी नहीं होनी चाहिए.

लखनऊ में मौन व्रत पर बैठी थीं प्रियंका गांधी, उधर 'सपा की साइकिल' बैठे दो बार के पूर्व कांग्रेस सांसद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एग्रीमेंट के अनुसार कार्य न करने वाली विद्युत बिलिंग एजेंसियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए. ऐसी एजेंसियों की सिक्योरिटी जब्त की जाए, उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने के साथ ही ब्लैक लिस्ट भी किया जाए. विद्युत बिलों के संबंध में शीघ्र ही एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं.

उन्होंने कहा कि खराब ट्रांसफार्मर्स को निर्धारित व्यवस्था के अनुसार ग्रामीण इलाकों में 48 तथा शहरी क्षेत्रों में 24 घंटों में आवश्यक रूप से बदला जाए. ट्रांसफार्मर्स की क्षमता वृद्धि के संबंध में पूर्व में लागू व्यवस्था को पुनः क्रियान्वित किया जाए. किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी के सम्बन्ध में तत्काल कार्रवाई करने के लिए भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा. उन्होंने कहा कि किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन समयबद्ध ढंग से प्रदान किए जाएं.

CM पुष्कर सिंह धामी के 100 दिन: शासन में बड़े बदलाव, ऐलान और फैसले; कुछ ऐसी रही उनकी पारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सौभाग्य योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों के विद्युत बिलों में गड़बड़ी के मामलों का तत्काल समाधान कराया जाए. मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल, मध्यांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगमों तथा कियोस्कों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विद्युत व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की. सभी विद्युत वितरण निगमों को विद्युत व्यवस्था सुचारु बनाए रखने तथा लाइन लॉस को कम करने के निर्देश दिए.

WATCH LIVE TV

Trending news