Dhanteras 2022: धनतेरस पर कैसे खरीदें खरा और सस्ता सोना! कभी न करें ये गलती वरना पड़ेगा पछताना
Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर कैसे खरीदें खरा और सस्ता सोना! कभी न करें ये गलती वरना पड़ेगा पछताना

Dhanteras 2022: भारत में त्योहारों के समय गोल्ड खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. साथ ही गोल्ड में निवेश करना एक सुरक्षित जरिया भी है... 

 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर कैसे खरीदें खरा और सस्ता सोना! कभी न करें ये गलती वरना पड़ेगा पछताना

Dhanteras 2022: धनतेरस (Dhanteras) के दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. बाजार में कई तरह के कैरेट का सोना मिलता है, लेकिन उसके बारे में हर किसी को जानकारी नहीं होती है.  गोल्ड की खरीदारी के लिए इसके लिए स्मार्टनस चाहिए. अगर आप गहनों पर लिखे नंबर और उससे तय होने वाली कीमत का गणित भी अगर आप जानते हैं तो कोई सुनार आपको झांसा नहीं दे सकता. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप सोने की सही कीमत और उसकी शुद्धता के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेंगे. 

Navpancham Yog: मंगल और केतु ने बनाया अशुभ नवपंचम योग, इन 4 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, जानें उपाय

इस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं दाम 
सबसे पहले आप सोने-चांदी की खरीदारी या बिकवाली से पहले सोने का रेट जरूर पता कर लें. आप IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर स्पॉट का रेट पता कर सकते हैं. IBJA के वेबपेज के अलावा फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल से भी सोने का ताजा भाव लिया जा सकता है. बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट पूरे देश में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में 3 फीसद का जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है. सोना बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं. यहां बताना जरूरी है कि पहले से भाव का पता होने पर ज्वैलर से आप अच्छा दाम हासिल कर सकते हैं.

24kt कैरेट सोना होता है असली गोल्ड
असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके ज्वेलरी नहीं बनती है. क्योंकि वो बेहद मुलायम होता है. गहनों को बनाने के लिए उसमें अन्य धातू जैसे तांबा मिलाया जाता है. आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसद सोना होता है. ज्यादातर लोग इसे इंवेस्ट के हिसाब से खरीदते हैं.

Dhanteras Yam Puja 2022: अकाल मृत्यु से बचना है तो धनतरेस पर जलाएं यम दीप, पढ़ें दीपदान से जुड़ी पौराणिक क​था

खरीदें सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी
गहने खरीदते समय  आप हॉलमार्क की ज्वेलरी ही खरीदें.अगर आपने बिना हॉलमार्क वाली ज्वैलरी ली तो उसको दोबारा बेचते समय परेशानी होगी और  सही दाम मिलना मुश्किल हो जाएगा. आपको बता दें कि बिक्री के समय हॉलमार्क वाली ज्वेलरी का मूल्य मौजूदा बाजार भाव पर तय होती है. इसलिए हॉलमार्क वाली ज्वैलरी ही खरीदें.

जानें हॉलमार्क और  उसकी  शुद्धता
हॉलमार्क                               शुद्धता
हॉलमार्क 375  मतलब  37.5 % शुद्ध सोना
हॉलमार्क 585  मतलब  58.5 % शुद्ध सोना
हॉलमार्क 750   मतलब 75.0 % शुद्ध सोना
हॉलमार्क 916 मतलब    91.6 % शुद्ध सोना
हॉलमार्क 990 मतलब   99.0 % शुद्ध सोना
हॉलमार्क 999  मतलब  99.9 % शुद्ध सोना

ज्यादातर ज्वेलर्स 22 कैरेट यानी 91.6 फीसद शुद्धता वाली Gold ज्वेलरी की बिक्री करते हैं. 22 कैरेट वाली ज्वेलरी पर 915 हॉलमार्क का चिह्न बना रहता है. 18 कैरेट के गहने का सोना 75 फीसद प्योर होता है.

क्रॉस-चेक करें सोने की कीमत 
आपको हमेशा सोने की कीमतों को क्रॉस-चेक करना चाहिए, क्योंकि ये समय-समय पर बदलती रहती हैं. कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप 24K या 22K या 18K (K मतलब कैरेट) शुद्धता का सोना खरीद रहे हैं. 

गहने की खरीदारी के समय बिल जरूर लें 
अगर आप सोने या चांदी की Jewellery खरीद रहे हैं तो सर्राफ से उसका पक्का बिल (Bill) जरूर मांगे. बिल में सोने की शुद्धता (Purity) और रेट आदि की जानकारी दी रहती है. अगर आपके पास बिल है तो सोना-चांदी खरीदते और बेचते समय मोलभाव कर सकते हैं. 

दिवाली पर कई कंपनियां देती हैं तोहफा

त्योहारी सीजन पर नामी कंपनियां कई ऑफर लेकर आती हैं. अगर आपने कोई ब्रांडेड ज्वेलरी खरीदी है तो किसी भी तरह की खराबी निकलने पर उसे बदल सकते है या एक्सचेंज कर सकते हैं. इसके अलावा कई ब्रांडेड ज्वेलरी शोरूम किस्तों में भी ज्वेलरी ऑफर करते हैं. 

नोटः यदि आप इस हिसाब से Gold खरीदेंगे तो बाजार में आप कभी धोखा नहीं खाएंगे.

Dhanteras 2022: जानें धनतेरस की सही तारीख, बरसों बाद ऐसे विशेष योग में पूजा और खरीदारी करने से होंगे मालामाल

Diwali Muhurat Trading: संवत 2079 में बरसेगी लक्ष्मी! दिवाली के इस शुभ मुहूर्त पर खरीद सकते हैं ये शेयर, जानें कितनी देर खुलेगा शेयर मार्केट

 

 

Trending news