Dhanteras 2022: धनतेरस पर शॉपिग करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, घर न लाएं ये चीजें वरना मालामाल से हो जाओगे कंगाल
Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर शॉपिग करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, घर न लाएं ये चीजें वरना मालामाल से हो जाओगे कंगाल

Dhanteras 2022: ऐसी मान्यता भी है कि धनतेरस पर आपको कुछ चीजों की खरीदारी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में धन हानि हो सकती है और माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं.....

 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर शॉपिग करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, घर न लाएं ये चीजें वरना मालामाल से हो जाओगे कंगाल

Dhanteras 2022: आज धनतेरस है. हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती है.धनतेरस के दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान धनवंतरी ने जन्म लिया है. ये दिन खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है. धन, संपत्ति, समृद्धि के लिए धनतेरस पर आभूषण, बर्तन, जमीन, वाहन खरीदे जाते हैं लेकिन कुछ ऐसी वस्तुएं भी होती हैं जो भूलकर भी इस दिन खरीदकर घर पर नहीं लानी चाहिए. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर में दरिद्रता वास होता है. इन चीजों को खरीदने से घर की बरकत रुक जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों को धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए.

Navpancham Yog: मंगल और केतु ने बनाया अशुभ नवपंचम योग, इन 4 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, जानें उपाय

इस दिन भगवान धनवंतरि,कुबेर व मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. ऐसे में साफ-सफाई होना जरूरी है. धनतेरस के दिन लोग खरीदारी भी करते हैं जैसे-चांदी या सोने का सामान,घर की सजावट का सामान आदि. 

नहीं खरीदें नुकीली चीजें 
धनतेरस के दिन नुकीली या धारदार चीजें खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए. इस दिन सुई भी न खरीदें. ये चीजें घर में आ गईं तो ये अशांति-कलह का कारण बन सकती है 

काले रंग की चीजें
धनतेरस के दिन काले रंग की चीज घर में न लाएं. यह भी बहुत अशुभ होता है. काला रंग हिंदू धर्म में वैसे भी शुभ नहीं माना जाता है.

लोहा न खरीदें
ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक लोहा शनि का कारक माना गया है. ऐसे में इस शुभ दिन लोहे की वस्तुएं घर लाना शुभ नहीं माना जाता. ऐसी माना जाता है कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई भी वस्तु यदि आप घर लाते हैं तो घर में दुर्भाग्य की एंट्री हो जाती है.

Dhanteras Yam Puja 2022: अकाल मृत्यु से बचना है तो धनतरेस पर जलाएं यम दीप, पढ़ें दीपदान से जुड़ी पौराणिक क​था

प्लास्टिक बनाती है धन को अस्थायी
ज्योतिषविदों के अनुसार प्लास्टिक धन को अस्थायी बनाती है. इसलिए हो सके तो धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है. यदि आप धनतेरस के दिन घर में कोई भी प्लास्टिक की वस्तु लेकर आएंगे तो इससे धन के स्थायित्व और बरकत में कमी आती है.

चीनी मिट्टी या कांच से बनी चीजें नहीं खरीदें
धनतेरस पर चीनी मिट्टी या कांच से बनी चीजें नहीं खरीदी जाती है. इनका संबंध भी राहु से होता है. इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए.

कार न खरीदें
अक्सर लोग धनतेरस के शुभ मौके पर कार खरीदते हैं लेकिन कार घर लाने से एक दिन पहले इसकी कीमत चुका देनी चाहिए. मतलब कार भले ही धनतेरस के दिन लाएं पर उसका पेमेंट पहले ही कर दें.

तेल ना खरीदें
धनतेरस के  दिन घर तेल खरीद कर नहीं लाएं.एक दिन पहले आप तेल खरीद लें. शनिवार को भी तेल नहीं खरीदा जाता है.

धनतेरस पर करें ये काम
दिवाली की तरह धनतेरस पर भी दीपदान करने का विधान है. इस दिन संध्या समय पूजन करने के पश्चात अपने घर में तेरह दीपक जलाएं, पहला दिया दक्षिण दिशा में यम के नाम का, दूसरा दिया पूजन स्थान पर मां लक्ष्मी के सामने, दो दीपक मुख्य द्वार पर, एक दिया तुलसी के पौधे में, एक दिया छत की मुंडेर पर और बाकी दीपक घर को कोनों में रख दें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Dhanteras 2022: धनतेरस और शनि प्रदोष व्रत आज, जानें क्या है पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

 

 

 

Trending news