Free Dialysis: यूपी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! जल्द इन जिलों में मिलेगी मुफ्त Dialysis सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1263734

Free Dialysis: यूपी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! जल्द इन जिलों में मिलेगी मुफ्त Dialysis सुविधा

अति गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए यूपी सरकार (UP Government) ने बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार की तरफ से अब मुक्त डायलिसिस (Free Dialysis) सुविधा (Facility) उपलब्ध कराई जाएगी. जिसको लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं.

Free Dialysis: यूपी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! जल्द इन जिलों में मिलेगी मुफ्त Dialysis सुविधा

शुभम पांडे/लखनऊ: अति गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए यूपी सरकार (UP Government) ने बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार की तरफ से अब मुक्त डायलिसिस (Free Dialysis) सुविधा (Facility) उपलब्ध कराई जाएगी. जिसको लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं. किडनी के मरीजों (Kidney Patient) के लिए अब उनके जिले में ही डायलिसिस (Dialysis) की सुविधा मिलेगी. जिसकी वजह से उन्हें पास के जिलों में नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही उन पर आर्थिक बोझ भी थोड़ा कम होगा.

66 जिलों में चल रही डायलिसिस यूनिट 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार सभी जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू कर रही है. फिलहाल, अब तक 66 जिलों में डायलिसिस यूनिट (Dialysis Unit) का संचालन हो रहा है. मार्च 2022 तक प्रदेश के 56 जिलों में डायलिसिस की सुविधा थी. जो अब बढ़ गई है. बाकी नौ जिलों में एक माह के भीतर डायलिसिस की सुविधा बढ़ेगी.

Sawan Song: सावन में Shilpi Raj ने भगवान शिव से मांगा फौजी पति, कहा- 'आर्मी हसबैंड हमरा चाही'

जल्द मुफ्त मिलेगी डायलिसिस सुविधा
किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराने की मुहीम तेजी से आगे बढ़ रही है. सरकारी अस्पतालों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर डायलिसिस यूनिट विकसित की जा रही है. फिलहाल, प्रदेश के 66 जिलों में 67 डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है. जानकारी के मुताबिक प्रत्येक यूनिट में छह डायलिसिस की मशीने लगी हैं.

स्वास्थ्य महानिदेशालय में संयुक्त निदेशक ने दी जानकारी
इस मामले में स्वास्थ्य महानिदेशालय में संयुक्त निदेशक मेडिकल केयर डॉ वीके सिंह ने बताया कि मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराई जा रही है. इसे मरीजों कई जिले में डायलिसिस यूनिट का संचालन किया जा रहा है. प्रत्येक जिले में डायलिसिस यूनिट खुलने से मरीजों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. साथ ही उन्हें समय से यह सुविधा मिल सकेगी.

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

इन जिलों में जल्द शुरू होगी डायलिसिस सुविधा
आपको बता देंगे जल्द ही मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में डायलिसिस कराने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगा. आने वाले दिनों में यूपी के बाराबंकी, चित्रकूट, बहराइच, चंदौसी में जल्द ही डायलिसिस की सुविधा मरीजों को मिलेगी. जानकारी के मुताबिक हाथरस, चंदौली, महौबा, औरेय्या और बदांयू में डायलिसिस यूनिट आगामी एक से दो माह में शुरू होने की उम्मीद है.

जल्द ही नौ जिलों में मिलेगी मुफ्त डायलिसिस सुविधा 
संयुक्त निदेशक ने बताया मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. किडनी की बीमारी का इलाज काफी महंगा है. मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कोशिश की जा रही है. जल्द ही के बाकी नौ जिलों में डायलिसिस की मुफ्त सुविधा मिलेगी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news