Diwali 2021: दीवाली के दिन भूलकर भी कर दिए ये काम तो लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज, गांठ बांध लें जरूरी बातें
Advertisement

Diwali 2021: दीवाली के दिन भूलकर भी कर दिए ये काम तो लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज, गांठ बांध लें जरूरी बातें

Badi Diwali 2021: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. शास्त्रों के अनुसार, दिवाली का मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

Diwali 2021: आज गुरुवार को (4 नवंबर) बड़ी दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. दीपावली हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है. इस दिन मां लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, महाकाली की पूजा होती है. दिवाली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. दिवाली पूजन प्रदोष काल में किया जाता है. कहते हैं जो व्यक्ति सच्चे मन से दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करता है उसके सारे दुख दूर हो जाते हैं.

Diwali 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल?

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. शास्त्रों के अनुसार, दिवाली का मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. तो इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

दीपावली के दिन करें ये काम
दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन की तैयारी सूर्योदय से पहले ही स्नान आदि से निवृत्त होकर कर लेनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से शुभता की प्राप्ति होती है. पूजा से पहले घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए, घर को फूल, आम के पत्तों और रंगोली आदि से सजाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में बरकत होती है. दिवाली के दिन घर के प्रवेश द्वार के दोनों ओर दीपक जलाना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. गणेश-लक्ष्मी पूजा के दौरान लाल वस्त्रों को धारण करना शुभ माना जाता है. दीपावली की पूजा में गाय के घी का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं.

दिवाली के दिन नहीं करना चाहिए ये काम
घर के अंदर और बाहर किसी तरह गंदगी नहीं होनी चाहिए कहते हैं कि वरना मां लक्ष्मी का घर में आगमन नहीं होता है. दिवाली के दिन किसी को तोहफे में चमड़े से बनी चीजें नहीं देनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. दिवाली के दिन किसी भी गरीब या जरूरतमंद को दरवाजे से खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. पूजा में सफेद रंग के पुष्प का प्रयोग करना चाहिए. हो सके तो कमल का फूल का इस्तेमाल करना चाहिए. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प अतिप्रिय है. तो मां को खुश करने के लिए आप भी इन बातों पर अमल करें तो मां की कृपा आप पर बरसेगी.

Diwali 2021: झांसी की इस ग्वालन के बिना अधूरी है लक्ष्मी-गणेश की पूजा, जानें कैसे शुरू हुई ये परंपरा?

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं. ये धार्मिक मान्यताओं और तथ्यों पर आधारित हैं. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें).

Diwali 2021: मिठाइयों के बिना अधूरी है दिवाली की रौनक, दुबई तक चखी जाती है कानपुर के स्वाद की मिठास

WATCH LIVE TV

Trending news