घर की दीवार पर भूलकर भी इस जगह पर न रखें आईना, हो जाएंगे बीमार और कंगाल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1247043

घर की दीवार पर भूलकर भी इस जगह पर न रखें आईना, हो जाएंगे बीमार और कंगाल!

घर में हम वास्तुदोष से जुड़ी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं. लेकिन आईने से जुड़े वास्तु नियमों का पालन नहीं करते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में शीशे की जगह वास्तु नियमों के मुताबिक सही नहीं है तो इससे कई परेशानियां सामने आती हैं. 

घर की दीवार पर भूलकर भी इस जगह पर न रखें आईना, हो जाएंगे बीमार और कंगाल!

लखनऊ: हम सभी के घर में आईना जरुर होता है. किसी घर में यह दीवार पर टांग दिया जाता है तो कहीं ड्रेसिंग टेबल पर लगा होता है. आईने हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं. घर से बाहर निकलने पर लोग शक्ल-सूरत संवारने के लिए आईना देखते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आईने से जुड़े वास्तु शास्त्र (vastu shashtra) के कुछ ख़ास नियम हैं. यदि घर में आईना सही जगह पर नहीं लगाया गया तो वास्तुदोष भी देखने को मिलता है. वास्तु नियमों के मुताबिक उत्तर-पश्चिम दिशा में लगा आईना जहां पारिवारिक झगड़ों, कानूनी मसलों की वजह बनता है वहीं यदि घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में आईना लगा है तो घर के मुखिया पर गैर जरूरी और बेहिसाब खर्च का बोझ बढ़ता है. इसी तरह घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में कभी आईना न लगाएं. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपसी मतभेद बढ़ेगा. दर्पण यदि पश्चिम की दीवार में लगा है तो यह घर के लोगों को आलसी और सुस्त बनाएगा. लोगों को अपनी जिम्मेदारियों का एहसास नहीं होगा. 

पूर्व और उत्तर दिशा में लगाएं शीशा
आईना पूर्व और उत्तर दिशा में लगाना ही बेहतर होता है. इससे सुख और समृद्धि आती है. घर में ऊर्जा का संचार होता है. लेकिन ध्यान रहे, पूर्व और उत्तर दिशा में आईना कुछ इस तरह लगा हो कि देखने वाले का चेहरा भी हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में रहे. घर में हमेशा आयाताकार, वर्गाकार या अष्टभुजाकार आईना ही लगाना चाहिए. घर के बाथरुम में यदि आईना लगाने की जरुरत हो तो वह दरवाजे के सामने न हो, इस बात का ध्यान जरुर रखें. ड्रेसिंग टेबल में शीशे की ऊंचाई जमीन से लगभग 4 से 5 फीट ऊपर होनी चाहिए. यदि आपके घर में लॉकर की सुविधा है तो उसके सामने शीशा लगाना काफी शुभ माना जाता है. इससे घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है.

यह भी पढ़ें Hanuman Ji Temple: इस मंदिर में गिलहरी के रूप में पूजे जाते हैं हनुमान, 41 दिन पूजा से पूर्ण होती हैं मनोकामनाएं

टूटा आईना कभी घर पर न रखें
एक कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी कि 'दर्पण टूटा, भाग्य फूटा' यानी फूटा हुआ आईना कई सारी समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में ध्यान रखें कि कभी भी घर में कोई फूटा हुआ आईना न रखा हो. यदि ऐसा है तो उसे फौरन बाहर कर दें. फूटा हुआ आईना जरा सी लापरवाही में आपको जख्मी भी कर सकता है. इसी तरह वास्तु शास्त्र के विशेषज्ञों के मुताबिक धुंधले और खराब शीशे का इस्तेमाल भी न करें. 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारी सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news