UP Chunav 2022 से पहले वोटर ID बनवाने के लिए शुरू हुआ अभियान, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1036214

UP Chunav 2022 से पहले वोटर ID बनवाने के लिए शुरू हुआ अभियान, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP vidhan sabha chunav 2022) होने में अब बस कुछ ही समय बचा है. ऐसे में निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) पूरी तैयारी में जुटा है कि जल्द से जल्द लोगों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो जाएं.

UP Chunav 2022 से पहले वोटर ID बनवाने के लिए शुरू हुआ अभियान, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP vidhan sabha chunav 2022) होने में अब बस कुछ ही समय बचा है. ऐसे में निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) पूरी तैयारी में जुटा है कि जल्द से जल्द लोगों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो जाएं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जिला निर्वाचन के अधिकारियों को शनिवार यानी आज से प्रत्येक बूथ पर मतदाता कार्ड  (Voter ID Card) बनाने के लिए विशेष कैंप लगाने का निर्देश दिया है. 

Anganwadi Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए यूपी आंगनबाड़ी केंद्रों में नौकरी का शानदार मौका! ये है लास्ट डेट

30 नवंबर तक चलेगा अभियान
ऐसे में जो व्यक्ति आने वाले यूपी चुनाव में अपने मन पंसदीदा उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं, तो वह अपना नाम जल्द ही मतदाता लिस्ट में दर्ज करवा लें और वोटर आईडी कार्ड बनवा लें.  इसके लिए 27 नवंबर से पूरे प्रदेश में नए मतदाता को लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं. यह अभियान 30 नवंबर तक जारी रहेगा. इस विशेष अभियान में लाभ उनको मिलेगा जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की हो जाएगी. 

अब लखनऊ वालों को किसी भी वैक्सीन के लिए नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन, लेकिन इस बात ने बढ़ाई टेंशन

शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने कहा कि हर बूथ पर मतदाता फॉर्म को रखा जाए. साथ ही ये भी ध्यान रखा जाए कि वोटर को रजिस्ट्रेशन के वक्त किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े. बता दें, राज्य में इस साल कई सारे युवा वोटर हैं जो जनवरी तक 18-19 उम्र के हो जाएंगे. ऐसे में उन सभी का वोटर सूची में नाम होना बेहद जरूरी है. 

जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दो पक्षों में मारपीट, जमकर चले लात-घूंसे, देखें वीडियो 

निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश
निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि 18-19 उम्र के नए वोटरों को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए. वोटर कार्ड बनवाने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे करके लोगों के रजिस्ट्रेशन कराए जाए. अगर किसी भी जिले में पांच से अधिक विधान सभा हैं तो वहां दो ईआर (इलेक्ट्रल रोल्स) नोडल ऑफिसर नियुक्त किए जाएं.

Harivansh Rai Bachchan Birthday: कविता के महासागर के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं कुछ रोचक बातें

विधान सभा सीट के हिसाब से हो काम
इसमें एडीएम या इसके ही कोई स्तर के अधिकारी को ही ईआर नोडल ऑफिसर बनाया जाए. इसके साथ ही जहां पर पांच या उससे कम विधान सभा सीट हैं उन सभी जगह पर एक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा. जैसे प्रयागराज में 12 विधान सभा सीट हैं, तो वहां पर 3 नोडल ऑफिसर नियुक्त किए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news