स्मार्ट मीटर में कैसे होती है छेड़छाड़,गैंग हत्थे चढ़ा तो बिजली मीटर की रीडिंग में हेरफेर का खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1482863

स्मार्ट मीटर में कैसे होती है छेड़छाड़,गैंग हत्थे चढ़ा तो बिजली मीटर की रीडिंग में हेरफेर का खुलासा

UP Bijli Chori Gang : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गिरफ्तार गैंग ने बिजली के स्मार्ट मीटर में छेड़छाड़ का खुलासा किया है. बिजली मीटर की रीडिंग कम करने के बदले वो हजारों रुपये ऐंठते थे.

 

Bijli Chori

UP Bijli Chori Gang : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गिरफ्तार बिजली मीटर की रीडिंग घटाकर सरकार को चूना लगाने वाले बड़े गैंग को यूपी एसटीएफ की टीम ने पकड़ा है. पकड़े गए आरोपियों ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. बिजली के पुराने मीटर में छेड़छाड़ की तो घटनाएं पहले भी आती रही हैं, लेकिन अब स्मार्ट मीटर में भी हेरफेर के बड़े खेल का खुलासा हुआ है.लखनऊ में इलेक्ट्रिसिटी मीटर की रीडिंग को कम करने के ऐसे ही गैंग का भंडाफोड़ हुआ है. 

कानपुर इत्र कारोबारी पीयूष जैन को चुकाने पड़ेंगे 496 करोड़, घर से मिले थे 200 करोड़

लखनऊ इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडिंग (electricity metre reading) में छेड़छाड़ को ये खुलासा हुआ है. लखनऊ पुलिस ने इस मामे में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है.ये आरोपी मीटर में इलेक्ट्रानिक चिप, हैकिंग डिवाइस लगाकर रीडिंग कम कर देते थे. उनके पास से तमाम कंपनियों के 578 इलेक्ट्रिसिटी मीटर (electricity metre hacking ) , 539 चिप, 3 इलेक्ट्रिक मशीनें मैगेनेट्र्रांस भी मिले हैं. इन पांच आरोपियों की पहचान सतीश, अली उमर, अर्जुन, सोनू और रमन के तौर पर हुई है. 

GST Raids in UP: यूपी में योगी सरकार ने जीएसटी रेड पर 72 घंटे की लगाई रोक

पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि वे घर-घर जाकर बिजली कर्मी बनकर मीटर रीडिंग कम करने का ऑफर देते थे. या फिर अपने एजेंटों के जरिये बिजली उपभोक्ताओं को जाल में फंसाते थे. इनमें से कई बिजली विभाग के कार्यालय के आसपास भी ग्राहकों से बात करते थे और उन्हें मीटर रीडिंग कम रहने का पूरा भरोसा देते थे.आरोपियों को जाल में फंसाने के बाद उनसे मीटर में छेड़छाड़ करने को लेकर रकम तय की जाती थी. UP STF  पूछताछ कर रही है कि इस गैंग में कहीं बिजली कर्मी तो शामिल नहीं हैं. 

 

WATCH: मुश्किल में फंसी उर्फी जावेद, थाने पहुंचा मामला

 

Trending news