Energy Drinks Side Effects : क्या 20 रुपये में बर्बाद हो रही बच्चों की जिंदगी, जानें स्टिंग एनर्जी ड्रिंक के साइड इफेक्ट
Advertisement

Energy Drinks Side Effects : क्या 20 रुपये में बर्बाद हो रही बच्चों की जिंदगी, जानें स्टिंग एनर्जी ड्रिंक के साइड इफेक्ट

 क्या आप भी लाड़-दुलार में अपने बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. क्या 20 रुपये में मिलने वाला स्टिंग एनर्जी ड्रिंक अपने नौनिहालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है और कितना.

Energy Drinks

Sting Energy Drinks Side Effects : क्या आप भी लाड़-दुलार में अपने बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. क्या 20 रुपये में मिलने वाला स्टिंग एनर्जी ड्रिंक अपने नौनिहालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है और कितना. इसको लेकर बच्चे कैफीन के नशे के शिकार हो रहे हैं. 

खबरों के मुताबिक, ऐसे एनर्जी ड्रिंक् को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं. बोतल के ऊपर भी लिखा हुआ होता है कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं और संवेदनशील लोगों  के लिए इसे पीना निषेध है. लेकिन हर गांव शहर की छोटी बड़ी दुकानों दुकानों पर ये धड़ल्ले से बिक रहा है. बच्चे बेरोकटोक दुकान पर स्टिंग एनर्जी ड्रिंक खरीद रहे हैं और सेवन कर रहे हैं. जबकि 20 रुपये की बोतल में साफ तौर पर एनर्जी ड्रिंक मे कैफीन मिले होने की बात लिखी है.लेकिन इसको लेकर कोई रोकटोक नहीं है.

ऐसे में हमारे बच्चे जानबूझकर या अनजाने में इसका सेवन कर रहे हैं. ये एनर्जी ड्रिंक बच्चों को सीधे तौर पर नशे की प्रवृत्ति की ओर बढ़ावा दे रहा है. हेल्थ रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि कैफीन के नशे की लत बच्चों में शुरुआत में ही पड़ जाए तो उसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है. यह शरीर पर कई तरह के दुष्प्रभाव डाल सकती है. 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकित्सकों का कहना है कि बच्चों को ऐसे ड्रिंक्स से दूर रखने का सबसे बेहतर उपाय है कि अभिभावक खुद इनसे दूरी बनाए रखें. वे ऐसी चीजों को घर में न लाएं. अगर माता-पिता ऐसी चीजों से परहेज करेंगे तो बच्चों में भी इसकी लत नहीं लगेगी. बाजार में भी प्यार दुलार में बच्चों को ऐसी चीजें खरीदें के लिए न बोलें. 

ये कॉमन साइड इफेक्ट्स संभव...

1. ओवरडोज से हाइपरटेंशन की परेशानी
2. टाइप-2 डायबिटीज़ का जोखिम
3. बेचैनी, चिंता को बढ़ाने वाला 
4. दांतों से संबंधित परेशानियां
5. पानी की कमी

 

Watch: जानें कब है सीता नवमी, ये उपाय और व्रत करने से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

 

Trending news