Farmers News: पॉली हाउस से मालामाल हो रहे किसान, उन्नत फसलों से एक साल में कमा रहे 12 से 15 लाख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1251718

Farmers News: पॉली हाउस से मालामाल हो रहे किसान, उन्नत फसलों से एक साल में कमा रहे 12 से 15 लाख

Poly House: हरदोई के तीन मेहनती किसानों की कहानी ने क्षेत्र के किसानों को पॉली हाउस की तरफ रुख करने पर मजबूर कर दिया है. यह किसान पॉलीहाउस में फूलों को तैयार कर सफलता की इबारत लिख रहे हैं. जिससे इनकी आमदनी में भी काफी इजाफा हुआ है. 

Farmers News: पॉली हाउस से मालामाल हो रहे किसान, उन्नत फसलों से एक साल में कमा रहे 12 से 15 लाख

आशीष द्विवेदी/हरदोई: यूपी के हरदोई जिले में किसान इन दिनों परंपरागत खेती से हटकर वैज्ञानिक बदलाव के जरिए लाखों रुपए कमा रहे हैं. जनपद के तीन मेहनती किसानों की कहानी ने क्षेत्र के किसानों को पॉली हाउस की तरफ रुख करने पर मजबूर कर दिया है. यह किसान पॉलीहाउस में फूलों को तैयार कर सफलता की इबारत लिख रहे हैं जिससे इनकी आमदनी में भी काफी इजाफा हुआ है. 

पॉली हाउस बनाने के लिए सरकार से मिली आर्थिक मदद 
वैज्ञानिक विधि से खेती की ओर जिले के किसानों ने तेजी के साथ रुख किया है. पचकोहरा निवासी कृष्णमोहन ने पॉली हाउस बना रखा है, जिसमें सरकार से इन्हें आर्थिक मदद मिली है. इन्होंने अपने पॉली हाउस में जरबेरा लगा रखा है. वहीं छिबरामऊ निवासी अरविंद ने तो गंगा के किनारे पॉली हाउस बनाया है, इनके पॉली हाउस में सुपर रोज की बम्पर पैदावार हो रही है. वहीं, विकासखण्ड बावन के बावन गांव निवासी किसान समीर सिंह ने भी पॉली हाउस में जरबेरा लगा रखा है. 

Farmers News: हरदोई में केले की खेती कर रहे किसानों की आमदनी में इजाफा, कमा रहे लाखों का मुनाफा

 

खराब मौसम का नहीं होता असर, मनचाही फसल उगाकर मिलता है बेहतर लाभ
इन किसानों का कहना है कि वह उद्यान विभाग की मदद से पॉली हाउस ने साफ-सुथरे वातावरण के अंदर उन्नत किस्म खेती की तकनीक अपनाकर फसल की अच्छी पैदावार कर रहे हैं. इसमें प्रत्येक वर्ष 12 से 15 लाख और 30 लाख रुपये की कमाई भी हो जाती है. पॉलीहाउस की खेती परंपरागत खेती से बिल्कुल अलग है. इस पर खराब मौसम और दैवी आपदा का भी असर नहीं होता है किसान खेत में मनचाही फसलें उगाकर उनसे बेहतर लाभ ले रहे हैं. 

जानिए क्या है पॉली हाउस 
हरदोई जिले के जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि पॉली हाउस पॉलिथीन से बना एक रक्षात्मक घर होता है, यह अर्धवृत्ताकार, वर्गाकार या लम्बे आकार का हो सकता है. इसमें लगे उपकरणों की सहायता से इसके अन्दर का ताप, आर्द्रता, प्रकाश आदि को नियन्त्रित किया जाता है. 

Farmers News: हरदोई में मखाने की खेती से किसान हुए मालामाल, कमा रहे लाखों का मुनाफा

 

करीब 50 फीसदी तक सब्सिडी देती है सरकार 
उन्होंने बताया कि पॉली हाउस तकनीक के जरिए किसानों को सरकार लाभान्वित कर रही है. इसमें करीब 50 फ़ीसदी तक सब्सिडी दी जाती है. 1 एकड़ में पाली हाउस बनाने में लगभग 60 लाख रुपए का खर्च आता है. इसमें सरकार की तरफ से किसानों को सहायता दी जा रही है, जिससे किसान को अच्छा लाभ मिल रहा है. पॉली हाउस में अन्य लोगों को भी रोजगार दिया जा रहा है. यहां पैदा होने वाली फसलों को लखनऊ, दिल्ली कानपुर,आगरा के अलावा कई प्रदेशों में भेजा जा रहा है.

हरदोई के सुपर रोज कई राज्यों में होता है सप्लाई
हरदोई के छिबरामऊ का सुपर रोज उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली हरियाणा तक सप्लाई होता है, इनके फूल की मांग सबसे ज्यादा गोरखपुर में है. केंद्र सरकार की एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पॉली हाउस पर प्रति वर्ग मीटर 844 रुपये सब्सिडी मिलती है. हाई वैल्यू पुष्प उत्पादन पर 610 रुपये प्रति वर्ग मीटर का खर्च आता है. ऐसे में जिले के किसान अब पॉलीहाउस की खेती की तरफ तेजी के साथ रुख कर रहे हैं.

Farmers News: हरदोई में आयुर्वेदिक लेमनग्रास की खेती ने किसानों की बदली तकदीर, एक बार लगाने के बाद 5 साल तक देती है मुनाफा

 

ऐसे सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं किसान 
किसानों को सरकार की वेबसाइट www.upagricultur.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है, जिला उद्यान विभाग से स्वीकृति मिलने और निरीक्षण के बाद सब्सिडी का लाभ मिलता है. 

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news