खुशखबरी! IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका, 30 नवंबर तक यहां करें अप्लाई, जानिए अन्य डिटेल
topStorieshindi

खुशखबरी! IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका, 30 नवंबर तक यहां करें अप्लाई, जानिए अन्य डिटेल

IAS PCS Free Coaching: अगर आपका भी सपना सिविल सर्विसेज में जाने का है तो आपके पास बेहतरीन मौका है, उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग का मौका मिल रहा है. उम्मीदवार 30 नवंबर तक समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

खुशखबरी! IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका,  30 नवंबर तक यहां करें अप्लाई, जानिए अन्य डिटेल

IAS PCS Free Coaching: अगर आप भी IAS और PCS बन देश सेवा करना चाहते हैं लेकिन महंगी कोचिंग करने के लिए आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा एससी, एसटी ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है. इसके लिए उम्मीदवारों को क्या करना होगा,  परीक्षा कब होगी, आवेदन की शर्तें और योग्यता क्या है, जानिए सब कुछ इस लेख के जरिए...

क्लियर करना होगा एग्जाम
मुफ्त कोचिंग पाने के लिए उम्मीदवारों को 100 नंबर के एक टेस्ट से गुजरना होगा. एग्जाम क्लियर होते ही आपकी कोचिंग शुरू हो जाएगी, जहां सब्जेक्ट के विशेषज्ञ आपको आईएएस/पीसीएस एग्जाम क्रैक करने के गुर सिखाएंगे. 

मुफ्त कोचिंग के लिए कब से कर सकते हैं अप्लाई
मुफ्त कोचिंग पाने के इच्छुक उम्मीदवार 30 नवंबर तक समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 18 दिसंबर को इसके लिए प्रदेश के सभी 18 मंडलों के मुख्यालय पर परीक्षा होगी. डॉ बीआर आंबेडकर यूनिवर्सिटी,  आगरा औऱ अलीगढ़ केंद्र पर एससी, एसटी ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 100- 100 सीटें रखी गई. संयुक्त प्रवेश परीक्षा होने के बाद जनवरी में क्लास स्टार्ट होने की संभावना है.  10 महीने तक अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण मिलेगा.

मुफ्त कोचिंग की पात्रता 
निशुल्क कोचिंग पाने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं. इसका लाभ लेने वाले एससी/एसटी और ओबीसी जाति का होना चाहिए. अभ्यर्थी की पारिवारिक आय छह लाख रुपए सालाना होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 01  जुलाई 2023 को 21 वर्ष होना जरूरी है.  हालांकि इस प्रवेश परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग व उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आरक्षित श्रेणी के  लिए निर्धारित अधिकतम आयु मान्य होगी, अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र तीन साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. आईएएस/पीसीएस  एग्जाम की तैयारी के लिए  फ्री कोचिंग के  अभ्यर्थी को केवल दो अवसर ही दिए जाएंगे. 

मिलेगी कई सारी सुविधाएं 
आगरा समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार के मुताबिक,  आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2023 व पीसीएस प्रारंंभिक परीक्षा 2023 के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के स्नातक उत्तीर्ण पात्र  पुरुष व महिला अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. अभ्यर्थियों को  छात्रावास में रहने के लिए कमरे, पुस्तकालय व भोजन की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.

WATCH: यूपी सरकार छात्रों को फ्री देती है स्मार्टफोन और टेबलेट, जानें योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया

Trending news