गोरखपुर AIIMS और फर्टिलाइजर फैक्ट्री उद्घाटन के लिए हैं तैयार, PM मोदी जल्द करेंगे लोकार्पण
X

गोरखपुर AIIMS और फर्टिलाइजर फैक्ट्री उद्घाटन के लिए हैं तैयार, PM मोदी जल्द करेंगे लोकार्पण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि इन दोनों प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 5 दिसंबर के बाद की कोई तारीख मांगी गई है. प्रधानमंत्री कार्यालय के जवाब का इंतजार है. 

गोरखपुर AIIMS और फर्टिलाइजर फैक्ट्री उद्घाटन के लिए हैं तैयार, PM मोदी जल्द करेंगे लोकार्पण

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल की जनता को दिसंबर में दो बड़ी परियोजनाओं की सौगात दे सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया (Union Minister Mansukh Mandaviya) ने गोरखपुर खाद कारखाना (Gorakhpur Fertilizer) व अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Gorakhpur AIIMS) का रविवार को निरीक्षण किया और इन दोनों प्रोजेक्ट के वर्क प्रोग्रेस के बारे में जानकारी हासिल की. रिव्यू के बाद पत्रकारों से बातचीत में मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर में गोरखपुर एम्स व खाद कारखाना का उद्घाटन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री से 5 दिसंबर के बाद की कोई तारीख मांगी गई है
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन दोनों प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi in Gorakhpur) से 5 दिसंबर के बाद की कोई तारीख मांगी गई है. प्रधानमंत्री कार्यालय के जवाब का इंतजार है. इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) भी गोरखपुर में थे. उन्होंने यहां गोरखपुर विश्वविद्यालय और शहर में कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया. उन्होंने भी बताया कि खाद कारखाना और एम्स लगभग बनकर तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इन दोनों का भव्य उद्घाटन कराया जाएगा. 

BJP के बयानवीर विधायक के बिगड़े बोल: ओपी राजभर भैंसा है, अखिलेश औरंगजेबी परंपरा के पोषक

केंद्रीय मंत्री मांडविया सबसे पहले गोरखपुर एम्स पहुंचे. गेस्ट हाउस का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने मेडिकल कॉलेज के सभागार में एम्स के डाक्टरों, विद्यार्थियों व सीएमओ के साथ बैठक की. उन्होंने जल्द से जल्द एम्स के बचे हुए काम को पूरा करने का निर्देश दिया. कार्यकारी निदेशक डा. सुरेखा किशोर ने अब तक की प्रगति की जानकारी दी. उन्होंने निर्देश दिया कि अच्छे डाक्टर पैदा किए जाएं, ताकि गोरखपुर का नाम हो. इसके बाद वह खाद कारखाना गए. उन्होंने निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ बैठक की. 

गोरखपुर फर्टिलाइजर कारखाने का 99 फीसद कार्य पूरा
हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के एमडी अरुण कुमार गुप्ता ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया को बताया कि गोरखपुर फर्टिलाइजर कारखाने का 99 फीसद कार्य पूरा हो चुका है. शेष कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज से 4 साल पहले प्रधानमंत्री ने इस देश से खाद का संकट दूर करने का निर्णय लिया था. इसी क्रम में पांच खाद कारखानों का निर्माण शुरू हुआ. सभी बनकर लगभग तैयार हैं. इन कारखानों के शुरू हो जाने से लगभग 13.5 लाख मीट्रक टन यूरिया का उत्पादन हो सकेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news