दिसंबर से शुरू होगी मेडिकल डिवाइस पार्क योजना, बड़ी कंपनियां होंगी शामिल, जानें क्या होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1025721

दिसंबर से शुरू होगी मेडिकल डिवाइस पार्क योजना, बड़ी कंपनियां होंगी शामिल, जानें क्या होगा फायदा

यमुना प्राधिकरण की ओर से फिलहाल अभी मेडिकल उपकरण (Medical device) बनाने वाली कंपनियों से बातचीत होनी बाकी है. इसके साथ ही योजना में नॉलेज पार्टनर के साथ एक एमओयू भी साइन होना है. 

दिसंबर से शुरू होगी मेडिकल डिवाइस पार्क योजना, बड़ी कंपनियां होंगी शामिल, जानें क्या होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण नोएडा के सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क की योजना (Medical device Park Yojna) को विकसित करने के लिए दिसंबर तक निर्देश जारी होंगे. इस योजना से जुड़ी डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट और वित्तीय रिपोर्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार को भेजी जानी है. यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा है कि इस रिपोर्ट को 20 नवंबर तक भेजने की बात कही गई है. 

तिगरी गंगा मेला: रविवार से 20 नवंबर तक नेशनल हाईवे पर रहेगा रूट डायर्वजन, जानें दूसरे रास्ते

कैबिनेट में पास होते ही शुरू होगी योजना
यमुना प्राधिकरण की ओर से फिलहाल अभी मेडिकल उपकरण (Medical device) बनाने वाली कंपनियों से बातचीत होनी बाकी है. इसके साथ ही योजना में नॉलेज पार्टनर के साथ एक एमओयू भी साइन होना है. योजना के तहत मेडिकल डिवाइस पार्क में आने वाली कंपनियों को अच्छी-खासी छूट दी जाएगी. इसमें बिजली, पानी, निवेश साथ ही स्टांप ड्यूटी पर लगने वाले पैसे, ब्याज आदि शामिल है. हालांकि, छूट कैबिनेट से पास होने के बाद ही योजना शुरू की जाएगी. उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में योजना लांच कर दी जाएगी.

सावधान: आपकी जरा सी गलती से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, ऐसे रहें सर्तक

विशेषज्ञों की टीम ने तैयार की डीपीआर (DPR)
नोएडा सेक्टर-28 में प्रस्तावित मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण करीब 350 एकड़ में होना है. सबसे पहले 100 एकड़ में इस योजना की शुरुआत की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद की जाएगी. यमुना प्राधिकरण ने इस योजना के लिए विशेषज्ञों से डीपीआर तैयार कर ली है, लेकिन अभी कुछ संशोधन होना बाकी है. इसके होते ही डीपीआर को केंद्र सरकार के पास भेज दिया जाएगा.

Aadhaar Card फ्रॉड से बचने के लिए करें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

बड़ी कंपनियां हो सकती हैं शामिल
यमुना प्राधिकरण की योजना के मुताबिक यहां बड़ी कंपनियों से निवेश कराने की तैयारी है.  इस पार्क में मेडिकल उपकरण और बड़ी मशीनें बनेंगी.  प्राधिकरण इन कंपनियों से 20 नवंबर से पहले बातचीत करेगा. बता दें प्राधिकरण की ओर से नॉलेज पार्टनर बनाए गए, जिसमें आईआईटी कानपुर के साथ होगा एमओयू को साइन किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news