रोज सुबह एक कटोरी खाएं भीगे हुए काले चने, इस तरह खाया तो शुगर होगी कंट्रोल और शरीर होगा मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1196227

रोज सुबह एक कटोरी खाएं भीगे हुए काले चने, इस तरह खाया तो शुगर होगी कंट्रोल और शरीर होगा मजबूत

अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर करते हैं तो आपका  पूरा दिन एनर्जी से भरा रहता है....सोने पर सुहागा तब होगा जब आप ब्रेकफास्ट में भीगे हुए काले चने खाएंगे. ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी भीगे चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारियां हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी......

रोज सुबह एक कटोरी खाएं भीगे हुए काले चने, इस तरह खाया तो शुगर होगी कंट्रोल और शरीर होगा मजबूत

Benefits of Drinking Gram Water: चना तो आप खाते ही होंगे! चने के छोले या चने की दाल या फिर चने के बेसन के बने पकवान तो अक्सर खाते होंगे, लेकिन क्या आपकी डाइट में काला चना शामिल है? अगर नहीं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल कर लें. काले चने हमारी हेल्थ के लिए काफी जरूरी भी है और लाभदायक भी है.  काला चना विटामिनों का खजाना है. हमने अक्सर अपने बड़ों से सुना है कि भीगा हुआ चना बहुत फायदेमंद होता है.

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर करते हैं तो आपका  पूरा दिन एनर्जी से भरा रहता है. सोने पर सुहागा तब होगा जब आप ब्रेकफास्ट में भीगे हुए काले चने खाएंगे. ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी भीगे चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारियां हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी. 

भीगे हुए चने प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से दिमाग तेज और खून भी साफ होता है और चेहरे पर भी निखार आता है. यहां हम आपको बता रहे हैं खाली पेट भीगे चने के फायदे के बारे में.

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना

खून की कमी से छुटकारा
अगर आप भी खून कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जल्दी से अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर लें. भीगे हुए चने खाने से आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा.

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाएं.सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कमज़ोर इम्यूनिटी (Imunity) को मजबूत किया जा सकता है. शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है.

कैंसर का खतरा होता है कम
सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. क्योंकि चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद चना
चने में बी-कैरोटीन तत्व पाया जाता है, जो आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है. जिससे आंख की देखने की क्षमता बनी रहती है. इसलिए चने को आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा ये आपको बाल गिरने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. चना में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका खाली पेट सेवन करने से बाल झड़ने की परेशानी जल्दी से दूर हो जाती है.

एनर्जी बढ़ाता है चना
अगर आप खाली भीगे हुए चने नहीं खा पाएं तो उसमें नीबू, नमक, काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डालकर खा सकते हैं. ये हेल्दी नाश्ता आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा.

रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन! 

भीगे चने देते हैं डायबिटीज में राहत
सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा ब्लड शुगर के लिए भी भीगे चने रामबाण हैं. शुगर के मरीज इनको रेग्यूलर खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल

Watch Tv Link

 

Trending news