रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन!
Advertisement

रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन!

भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन एवं अन्य कई विटामिन होते हैं...भुन हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही भुने चने पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं....

रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन!

Health Tips: शरीर को चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए सिर्फ व्यायाम ही नहीं, खाने-पीने पर ध्यान देना भी जरूरी है. इसके लिए अपने जीवन और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है. आपने भुने हुए चने तो जरूर खाए होंगे, अगर आप चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दें. चने में मौजूद ढेरों विटामिन्स आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. भुने चने सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माने जाते हैं. बाकी ड्राइ फ्रूट्स की बात करें तो ये उनसे काफी सस्‍ते भी हैं. आज हम आपको इस रिपोर्ट में भुने चने के फायदों के बारे में बताएंगे.

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना

चने खाने से होता है दिमाग तेज
भुन हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही भुने चने पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. चने में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से चने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

हड्डियां और इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी मजबूत
चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है. चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी. चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ सिस्टम को मजबूत करते हैं.

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर
चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है. भुने चने रोज अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है. ये डायबिटिक लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद चना
गर्भवती महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होता है. गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्या से होती है. उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. 

एनीमिया मरीजों के लिए फायदेमंद
चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है.

वजन होता है कम
भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है. ये शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत को मजबूत करते हैं.

Raisins Health Benefits: रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा

स्नैक कै तौर पर खा सकते हैं चने
शाम के स्‍नैक में भुने हुए चने खाने चाहिए, ये आपकी डायट को कंप्‍लीट करते हैं. स्‍वाद में भी ये अच्‍छे लगते हैं. चने खाने से पेट भरा-भरा रहता है. भुने हुए चने में कैलोरी बहुत कम होती हैं. इसे थोड़ा खाने पर ही पेट भर जाता है.

भुने हुए चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व 
भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन एवं अन्य कई विटामिन होते हैं.

पुरुषों के लिए बहुत लाभकारी है चना
पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने में भुने हुए चने बहुत फायदेमंद हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन शरीर के टूटी-फुटी कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्व है. भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल

Watch Tv Link

Trending news